dropshipping business

दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहें हैं ड्राप शिपिंग बिज़नेस के बारे मैं, जो कि बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट से सुरु किया जा सकता है और अगर आप सफलतापूर्वक करते हैं तो आप महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं।

ड्राप शिपिंग क्या है

दोस्तों ड्राप शिपिंग एक तरीके का व्यापार या सामान बेचने का तरीका है जिसमे ग्राहक को सामान बेचने वाला एक होता है और ग्राहक को सामान पहुंचने वाला उस सामान का सप्लायर दूसरा होता है।

साधारण भाषा मैं इसका प्रोसेस समझिये।

  • आपने किसी सप्लायर से टाईअप किया कि आप उसका कोई सामान बेचेंगे जिसकी कीमत आप खुद तय करते हैं।
  • अब आपने मार्केटिंग करके ऑनलाइन या ऑफलाइन उस सप्लायर का सामान किसी ग्राहक को बेचा और ग्राहक से पैसे लिए।
  • आपने ग्राहक का डिलीवरी एड्रेस सप्लायर को दिया और सप्लायर ने सामान ग्राहक को भेज दिया।
  • अब सप्लायर को सामान का दाम और डिलीवरी चार्ज चुका कर जो आपके पास बचा वो आपका मुनाफा।
  • इस तरह से किये जाने वाले बिज़नेस को ही ड्राप शिपिंग बिज़नेस कहते हैं।

ड्राप शिपिंग बिज़नेस करने के फायदे

दोस्तों ड्राप शिपिंग बिज़नेस करने का तरीका काफी फायदेमंद है और अगर सही तरीके से चलाया जाए तो बहुत अच्छी कमाई दे सकता है क्योकि

  • कम इन्वेस्टमेंट में सुरु – इसको शुरू करने के लिए आपको बस एक वेबसाइट चाहिए जो आप लगभग 10 हज़ार रुपये के निवेश से बना सकते हैं और अपना बिज़नेस सुरु कर सकते हैं।
  • वर्किंग कैपिटल की जरूरत नहीं – इसमें आपको अपने पास सामान पहले से खरीद कर इन्वेंटरी रखने की जरूरत नहीं जब आपको आर्डर और पैसा मिल जाता है तब आप उससे सामान खरीद कर दे सकते हैं।
  • इंफ्रास्ट्रक्चर का खर्चा नहीं – ड्राप शिपिंग बिज़नेस के लिए अलग से ऑफिस खोलने की जरूरत नहीं ना ही आपको स्टोर रूम की जरूरत है ये बिज़नेस आप घर पर आराम से शुरू कर सकते हैं।
  • स्टाफ की जरूरत नहीं – ड्राप शिपिंग बिज़नेस सुरुवात में बिना किसी स्टाफ की मदद के आराम से आप खुद ही चला सकते हैं और आगे जब जरूरत पड़े तो रख सकते हैं।
  • पैकिंग और डिलीवरी भी आपकी नहीं – क्योकि सामान ग्राहक को आपका सप्लायर आपके नाम से खुद पैक करके भेजता है इसलिए आपका ये काम भी बचता है।
  • आप खुद दाम तय कर सकते हैं – आम तोर पर जो सामान आप बेचते हैं उसके बेचने का मूल्य आप खुद ही तय करते हैं जिससे आप अपना मुनाफा बढ़ा भी सकते हैं।

तो दोस्तों आप समझ गए होंगे कि ड्राप शिपिंग क्या है और इस तरह का बिज़नेस करने के क्या क्या फायदे हैं तो चलिए आपको बताते हैं की एक सफल ड्राप शिपिंग बिज़नेस कैसे किया जा सकता हैं

ड्राप शिपिंग बिज़नेस कैसे करें

सबसे महत्वपूर्ण दो बातें

  1. दोस्तों ड्राप शिपिंग आप कभी भी शुरू कर सकतें हैं लेकिन इसमें सबसे बड़ी सफलता की कुंजी है सही प्रोडक्ट्स का चुनाव जिनकी मार्किट मैं डिमांड भी हो और वो आसानी से दुकानों पर उपलब्ध ना हों। ऐसे प्रोडक्ट्स अधिकतर इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स या स्पोर्ट्स आइटम्स ज्यादा होते हैं।
  2. ड्राप शिपिंग का अधिकतर बिज़नेस वेबसाइट या फिर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ही किया जाता है इसलिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन मार्केटिंग करनी आनी चाहिए।

दोस्तों जब आप ऊपर की दोनों चीजें कर लें तो फिर आप अपना ड्राप शिपिंग का बिज़नेस इस तरह से आगे बढ़ा सकते हैं।

  1. सबसे पहले जिन प्रोडक्ट्स को आप बेचना चाहते हैं उन प्रोडक्ट्स के सप्लायर से आप संपर्क कीजिये और उनके साथ ड्राप शिपिंग के लिए अग्रीमेंट कीजिये। इसमें आप ये ध्यान रखिये कि सप्लायर आपको क्या रेट दे रहा है और शिपिंग चार्जेज कितना ले रहा है। साथ साथ प्रोडक्ट्स की क़्वालिटी का भी ध्यान रखें।
  2. जब आपके पास प्रोडक्ट का रेट और शिपिंग चार्जेज आ गया फिर आप तय कीजिए कि आप कितने मैं बेचेंगे मतलब रेट।
  3. उसके बाद आप इन प्रोडक्ट को अपने रेट पर ड्राप शिपिंग बिज़नेस द्वारा मार्केटिंग के लये ऑनलाइन प्लेटफार्म बनाएं।
    1. या तो आप एक वेबसाइट बना सकते हैं , उसमे प्रोडक्ट लिस्ट करें।
    2. या फिर आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पेज या प्रोफाइल बना कर भी कर सकते हैं।
  4. अब आप अपने प्रोडक्ट को इन ऑनलाइन प्लेटफार्म में सम्पूर्ण डिटेल्स जैसे फोटो , वीडियो, प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन , फीचर्स , रेट आदि डालें और ऑनलाइन मार्केटिंग द्वारा लोगों तक पहुंच बनाएं , जिससे कि लोगों को आपके प्रोडक्ट्स के बारे मैं पता चले।
  5. जैसे ही आप अपनी मार्केटिंग अच्छी तरह से करने लगते हैं तो लोग आपके प्रोडक्ट्स के बारे मैं इन्क्वाइरी करते हैं इन इन्क्वाइरी को आर्डर मैं बदलना आपक काम है। जितने ज्यादा आपको आर्डर मिलते रहेंगे आपका बिज़नेस उतना ही अच्छा चलेगा। एक बात ध्यान रखें अघिकतर ड्राप शिपिंग बिज़नेस मैं आपको सप्लाई करने से पहले पैसा लेना पड़ेगा।
  6. अब जितने भी आर्डर आपको आये हैं इन सारे कस्टमर्स की डिटेल्स नाम पते सहित आप अपने सप्लायर को कस्टमर को प्रोडक्ट भेजने के लिए दीजिये।
  7. आपका सप्लायर आपके दिए कस्टमर को प्रोडक्ट भेज देगा और उसका बिल वो आपके साथ तय किये हुए रेट और शिपिंग चार्जेज के साथ भेज देगा।
  8. आप अपने सप्लायर के बिल का पेमेंट कर देंगे और बचा हुआ पैसा आपकी कमाई।
  9. इस तरह से आप ड्राप शिपिंग बिज़नेस जारी रख सकते हैं , इसमें आप नए नए प्रोडक्ट्स ला सकते हैं नए सप्लायर बना सकते हैं।

जरूरी बातें

  • ड्राप शिपिंग बिज़नेस मैं कभी भी बेमानी ना करें , सही प्रोडक्ट दें सही दाम पर दें और कस्टमर का ख्याल रखें
  • ध्यान रहे कि आपके सप्लायर भरोसेमंद हों और सही प्रोडक्ट सही समय पर कस्टमर को भेजते रहें।
  • एक ही सप्लायर के भरोसे ना रहें , एक ही प्रोडक्ट के मल्टीपल सप्लायर रखें।
  • अपने बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन जरूर करवाएं और कानूनी प्रक्रियाओं और नियमो का पालन करें जिसे GST आदि।

दोस्तों तो ये थी जानकारी किस तरह से आसानी से घर बैठे बिना कोई ज्यादा पूँजी लगाएं ड्राप शिपिंग बिज़नेस कैसे करें। अगर आप अच्छी तरह से करते हैं तो आप महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.