beauty parlor business idea

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं एक बेहतरीन स्वरोजगार का आईडिया जो है लेडीज़ ब्यूटी पार्लर का बिजनेस। हालाँकि पुरुष भी इसको कर सकते हैं लेकिन भारत में अधिकतर लेडीज़ ब्यूटी पार्लर महिलाओं द्वारा ही चलाए जाते हैं और यह उन महिलाओं के लिए बहुत ही उत्तम स्वरोजगार का तरीका है जो इस बिज़नेस को करना चाहती हैं। इस पोस्ट में हम आपको वह हर महत्वपूर्ण बातें बताएंगे जो एक सफल ब्यूटी पार्लर बिज़नेस के लिए जरूरी हैं ताकि आप समझ सकें कि ब्यूटी पार्लर का बिजनेस कैसे करें।

लेडीज ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस क्या है – What is beauty parlor business

दोस्तों भगवान ने हर इंसान को खूबसूरत बनाया है और कहा भी जाता है कि सुंदरता किसी की नजरों में बसती है चेहरे या रंग रूप में नहीं ! लेकिन आज की दुनिया में सुंदरता के मायने कुछ बदलते हुए नजर आ रहे हैं और अब अच्छे रंग रूप, पहनावा , साज सज्जा आदि को खूबसूरती का मापदंड बना दिया गया है। चाहे आप किसी से मिलने जाएं , बाज़ार जाएं, किसी फंक्शन में जाएं , शादी समारोह जाएं हर कोई आपके चेहरे को आपके पहनावे को देखता जरूर है, इसलिए हर कोई चाहता है कि वो भी सुन्दर दिखे और आज के समाज में ये जरूरी भी हो गया है।

प्राचीन काल से लोग अपने घर पर ही हल्दी , नींबू , दूध, दही, मुल्तानी मिट्टी आदि का सहारा लेकर अपनी सुंदरता खुद निखारने का उपाय करते थे। लेकिन सारे उपाय आप खुद नहीं कर सकते इसलिए अब बाजार में हज़ारों तरीके के ब्यूटी प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं और साथ साथ ब्यूटी प्रोफेशनल भी हैं जो जानते हैं कि किसी की सुंदरता को कैसे निखारा जाता है। और इसी से एक बहुत बड़ा व्यवसाय खड़ा हो गया है जो है ब्यूटी पार्लर का व्यवसाय जहां जाकर लोग सुंदर दिखने के लिए तरह-तरह के उपाय और ट्रीटमेंट कराते हैं जैसे की हेयर कटिंग, हेयर स्टाइलिंग, हेयर कलरिंग, फेशियल, ब्लीचिंग, हेयर रिमूविंग, मेकअप आदि और इसपर काफी खर्चा भी करते हैं।

parlor business

दोस्तों भारत की जनसँख्या बहुत ज्यादा है और सबसे ज्यादा इसमें नौजवान लड़के लड़कियां हैं जो अपने रंग रूप, अपनी लुक को लेकर या अपनी सुंदरता को लेकर काफी सजग रहते हैं वह हमेशा खूबसूरत दिखना चाहते हैं। इसलिए भारत में ब्यूटी पार्लर का बिजनेस काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है और आपको हर गली मोहल्ले में कोई ना कोई ब्यूटी पार्लर मिल जाएगा।

तो दोस्तों अगर आप एक अच्छा स्वरोजगार तलाश रहे हैं तो यह बिजनेस आप कर सकते हैं इसकी बहुत ज्यादा डिमांड है और इसमें ज्यादा खर्चा भी नहीं आता

लेडीज़ ब्यूटी पार्लर सुरु करने का खर्चा और कमाई – Expenses and profit in beauty parlor business

दोस्तों ब्यूटी पार्लर के बिज़नेस को सुरु करने के लिए आपको सबसे पहले जानना जरूरी है कि बिज़नेस में किन चीजों की जरूरत पड़ती है।

  • जगह – सबसे पहली जरूरत है एक सही जगह में आपकी दूकान जो या तो आपकी खुद की हो सकती है या आप किराये पर ले सकते है।
  • पार्लर का इंटीरियर करना – आपको अपने पार्लर का इंटीरियर करना पड़ेगा जिसमे सही पेंटिंग, सही लाइटिंग , सही फ्लोरिंग और फॉल्स सीलिंग आदि का काम आता है।
  • पार्लर का फर्नीचर और सेटअप – पार्लर मैं आपको कई तरीके का फर्नीचर लगाना पड़ेगा जैसे पार्लर खुर्सी , पार्लर का शीशा , शीशे के साथ लगी हुई रैक और ड्रेसिंग टेबल , मसाज टेबल और मसाज केबिन, कस्टमर वेटिंग एरिया का सोफा या चेयर और सेंटर टेबल और साथ साथ कुछ कैबिनेट चीजों को रखने और सजाने के लिए।
  • पार्लर की मशीनें और उपकरण – सेटअप करने के बाद आपको खरीदनी हैं पार्लर में इस्तेमाल होने वाली मशीने और चीजें जैसे कि कंघियों का सेट , कैंचियों का सेट , हेयर कटिंग मशीन, हेयर ड्रायर , हेयर स्ट्रेटनर , हेयर स्टाइलर , हैंड मसाजर मशीन , स्टीमर आदि।
  • ब्यूटी प्रोडक्ट्स – ब्यूटी प्रोडक्ट्स मैं आपको खरीदनी पड़ेंगी अलग अलग कॉस्मेटिक्स जैसे कि फेसिअल क्रीम, स्क्रबर , फेस क्रीम , लोशन , शैम्पू , हेयर डाई , हेयर कलर , हेयर जेल आदि अपनी सर्विसेज के अनुसार।
beauty parlor

दोस्तों अगर मोटा मोटा खर्चा पकड़ कर चलें तो एक 2 सीटर ब्यूटी पार्लर के लिए इन सारी चीजों का सुरुवाती खर्चा पड़ता है करीब 2 लाख , जो कि एक बार का इन्वेस्टमेंट है और आप महीने के खर्चे निकालने के बाद भी 15-20 हज़ार सुरुवात में कमा सकते हैं। दोस्तों सही तरीके से करने पर इसी बिज़नेस में आप महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं और ये होगा कैसे चलो आपको आगे बताते हैं।

लेडीज़ ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस कैसे करें – How to start ladies beauty parlor business

दोस्तों लेडीज़ ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस शुरू करना आसान है , कम खर्चे मैं शुरू हो जाता है लेकिन कुछ जरूरी बातें हैं इसमें सफलता पाने के लिए जो अब हम आपको सिलसिलेवार तरीके से बता रहे हैं।

  • सबसे पहले ट्रेनिंग लें – दोस्तों जैसा हम हमेशा कहते आए हैं कि किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको उस बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी होनी जरूरी है , इसलिए ब्यूटी पार्लर का भी बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको ब्यूटी पार्लर की ट्रेनिंग लेनी चाहिए ताकि आपको ब्यूटी पार्लर के काम की पूरी जानकारी हो सके। ये आप दो तरीके से कर सकते हैं।
    • पहला तरीका है कि आप पहले से चल रहे किसी ब्यूटी पार्लर में कम से कम छह महीने तक नौकरी करें और वहाँ काम सीखें और फिर बाद में अपना खोलें।
    • दूसरा तरीक यह कि आपके शहर मैं आपको बहुत से इंस्टिट्यूट मिलेंगे जो आपको इसकी ट्रेनिंग दे सकते हैं और ट्रेनिंग का खर्चा आएगा तकरीबन 10-15 हज़ार रुपये। ये कोर्स लगभग एक महीने से एक साल तक का भी हो सकता है , इस कोर्स मैं आपको पार्लर में दी जाने वाली सर्विस के साथ साथ जरूरी मशीनों और उपकरणों के अलावा सैलून मैं उपयोग होने वाली अन्य चीजों के बारे मैं भी जानकारी मिलेगी। कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स की कंपनी तो आपको ये ट्रेनिंग मुफ्त मैं देती हैं बशर्ते आप अपने ब्यूटी पार्लर में उनके प्रोडक्ट्स का इस्तिमाल करें।
ladies beauty parlor
  • ब्यूटी पार्लर की जगह का चनाव – अब दूसरा चरण आता है अपने बिज़नेस के लिए जगह और दूकान का चुनाव। दोस्तों ब्यूटी पार्लर वैसे तो हर उस जगह चल सकता है जहां आसपास लोग रहते हों। लेकिन आपको अगर कुछ ज्यादा और महंगी सर्विसेज बेचनी हैं तो फिर आपको ऐसी जगह का चुनाव करना पड़ेगा जहां रहने वालों की इनकम और लाइफस्टाइल थोड़ा मॉडर्न हो। अगर आपका घर ऐसी किसी जगह पर है तो आप अपने घर के एक कमरे से भी सुरुवात कर सकते हैं। लेकिन ज्यादा बेहतर होगा अगर आप उस एरिया के मार्किट में अच्छी सी साफ़ सुथरी जगह पर दूकान किराये पर लें जो कम से कम 400 sqft तक की हो। इसका किराया आपको पड़ेगा लगभग 15 हज़ार महीना , किराया जितना कम हो सके उतना कम रखें लेकिन दूकान अच्छी ही लें।
  • सुंदर ब्यूटी पार्लर का निर्माण करें – दोस्तों ब्यूटी पार्लर के बिज़नेस में आपके ब्यूटी पार्लर की लुक और अंदर की फील बहुत मायने रखती है। आपका ब्यूटी पॉर्लर अंदर बाहर दोनों जगह से बिलकुल सुंदर और साफ़ सुथरा नज़र आना चाहिए और इसके लिए आपको निर्माण उसी तरह करना चाहिए। ब्यूटी पार्लर शुरू करने में सबसे बड़ा खर्चा यही है जो कि लगभग एक लाख से ऊपर जा सकता हैं। लेकिन ये वन टाइम इन्वेस्टमेंट है और जरूरी है सफलता के लिए। इसमें शामिल है
    • अंदर और बाहर की बहुत अच्छी क्वालिटी और सही रंग मैं पेंटिंग करें। बाहर अच्छी ब्रांडिंग करें अपनी दूकान का बड़ा बोर्ड लगा कर और कुछ और सुन्दर ब्रांडिंग अंदर बाहर लगा कर।
    • अंदर बिलकुल सुंदर फ्लोर और छत पर डिज़ाइनर फॉल्स सीलिंग लगवाएं।
    • अंदर की लाइटिंग पर बहुत ध्यान दें। काफी सारे लाइट्स लगाएं ताकि पार्लर में अच्छी रौशनी रहे।
    • अपने पार्लर में एयर कंडीशनिंग जरूर रखें और पीने के पानी का डिस्पेंसर भी।
    • अच्छी और बेहतर क्वालिटी की पार्लर चेयर मैचिंग कलर में लें और उसके सामने दीवार पर अच्छा बड़ा सा शीशा लगवाएं।
    • शीशे के नीचे सही साइज का ड्रेसिंग स्लैब और उसके साथ रैक बनवाएं , जहाँ आप चीजों को डिस्प्ले में रख सकते हो।
    • बाकी का फर्नीचर जैसे की कस्टमर के लिए वेटिंग चेयर या सोफा रखें, साथ साथ सेंटर टेबल और अन्य उपयोगी फर्नीचर भी दिखने में बेहतरीन हो।
    • बाहर की दीवार पूरी तरह से शीशे की हो ताकि आपके अंदर की सुंदरता बाहर से भी दिखे।
    • कुल मिला कर आपका ब्यूटी पार्लर मॉडर्न दिखना चाहिए और आने वाले कस्टमर को अच्छा फील होना चाहिए।
  • अपनी सर्विस लिस्ट बनाएं – अब जब आपके पार्लर का सेटअप पूरा हो गया है तब बारी आती है आपके ब्यूटी पार्लर में दी जाने वाली सर्विसेज की लिस्ट बनाने की और उनके रेट तय करने की। ब्यूटी पार्लर में आप अपनी ट्रेनिंग के हिसाब से बहुत सारी सर्विसेज दे सकती हैं जैसे कि हेयर कटिंग , हेयर स्टाइलिंग , हेयर डाईंग , पार्टी मेकअप , फेसिअल , मेनिक्योर , पेडीक्योर , ब्लीचिंग , वैक्सिंग , मसाज आदि अन्य। इन सभी की लिस्ट और रेट लिख कर अपने पार्लर में अच्छे से डिस्प्लै करें। साथ साथ इसके ब्रोचर और पम्पलेट बना कर सेंटर टेबल पर भी रखें। सेंटर टेबल पर ब्यूटी या फैशन से सम्बंधित मैगजीन्स जरूर रखें।
beauty parlor equipment
  • जरूरी मशीनरी , उपकरण और कॉस्मेटिक खरीदें – एक बार जब आपकी सर्विसेज तय हो गई फिर आप उन सर्विसेज मैं लगने वाली सारी चीजों की खरीददारी करें। जैसे कि कंघियों का सेट , कैंचियों का सेट , हेयर कटिंग मशीन, हेयर ड्रायर , हेयर स्ट्रेटनर , हेयर स्टाइलर आदि और कॉस्मेटिक्स मैं फेसिअल क्रीम, स्क्रबर , फेस क्रीम , लोशन , शैम्पू , हेयर डाई , हेयर कलर , हेयर जेल आदि। इस सामान को किसी थोक मार्किट से सही दामों पर खरीदें जिसमे आपका लगभग 50 हज़ार तक का खर्चा आ सकता है
  • जरूरत पड़ने पर स्टाफ रखें – दोस्तों अपने प्लान के हिसाब से अगर शुरू में ही जरूरत पड़ती है तो अच्छा क्वालिफाइड स्टाफ रखें अन्यथा सुरुवात खुद से ही करें और जैसे जैसे आपका बिज़नेस और ग्राहक बढ़ें उसके हिसाब से स्टाफ रखते जाएं। एक स्टाफ की सैलरी लगभग 15 हज़ार महीना तक हो सकती है।

अपने ब्यूटी पार्लर की मार्केटिंग करें – Do Marketing of your Beauty Parlor

दोस्तों एक बात ध्यान रखें कि इस बिज़नेस में प्रतिस्पर्धा बहुत ज्यादा है क्योंकि आपको हर गली मोहल्ले में ब्यूटी पार्लर खुले मिलेंगे जिससे अच्छा मार्किट होते हुए भी कस्टमर बंट जाते हैं और एक ब्यूटी पार्लर के लिए इन कस्टमर्स को अपनी तरफ आकर्षित करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए अपने ब्यूटी पार्लर का प्रचार प्रसार या मार्केटिंग की बहुत जरुरत होती है, इसी के द्वारा आपके कस्टमर आप तक पहुंचते है. नीचे हम आपको कुछ टिप्स दे रहें है जो आपको अपना बिज़नेस सफल बनाने में मदद करेंगे

beauty parlor rack
  • अच्छा ब्यूटी पार्लर खोलें : सबसे जरूरी है कि जब भी ये बिज़नेस को शुरू करेने की सोचें तो एक सुंदर और अच्छा ब्यूटी पार्लर ही खोलें जो लोगों को आकर्षित कर सके।
  • ग्राहक की संतुष्टि अच्छी सर्विस : ग्राहक की संतुष्टि ब्यूटी पार्लर बिज़नेस में बहुत ही जरूरी है. अच्छी सर्विस दें और क्वालिटी के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें , अगर आपका कस्टमर आपकी सेवाओं से संतुष्ट होगा तभी वह आपके पास दोबारा आएगा. आपको इस काम को प्रोफेशनल ट्रेनिंग के बाद ही करना है और आपको अपने पार्लर में अच्छे स्टाफ को ही रखना चाहिये ताकि कस्टमर को अच्छी सेवाएँ उपलब्ध हो और वो संतुष्ट हो। एक संतुष्ट ग्राहक खुद आपकी मार्केटिंग अन्य लोगों के समक्ष करता है।
customer service
  • सेवाओं की विस्तृत रेंज : अधिक्तर लोग यह चाहते है की उन्हें विभिन्न सेवाएँ जैसे फेस ट्रीटमेंट, हेयर कट, हेयर ट्रीटमेंट, विभिन्न मसाज मेनिक्योर, पेडिक्योर आदि एक जगह पर उपलब्ध हो जाये. तो आपको अपने कस्टमर के लिए यह सब चीजें एक जगह उपलब्ध कराने का प्रयास करना चाहिये। आपको अपने एक सर्विस के लिए आये कस्टमर को दूसरी सर्विस के बारे मैं बताना चाहिए और उनको ऑफर देना चाहिए।
  • सेवाओं के दाम : जब आप अपना ब्यूटी पार्लर शुरू करते है तो आपके दाम अन्य पार्लर के मुकाबले कम रखकर लोगों को आकर्षित कर सकते है. इसके अलावा आप विभिन्न ऑफर भी प्रदान कर सकते है.
  • ऑनलाइन मार्केटिंग : आजकल मार्केटिंग के लिए सबसे अच्छा तरीका सोशल मीडिया के द्वारा मार्केटिंग है. आप अपने ब्यूटी पार्लर के बारे में इनफार्मेशन फेसबुक, इन्स्टाग्राम,ट्विटर आदि पर अपलोड कर सकते है. आप इन जगहों पर अपने ब्यूटी पार्लर की अन्य जानकारिया जैसे प्राइस, ऑफर आदि से भी लोगों को परिचित करवा सकते है. मार्केटिंग के इस तरीके से पैसे नही लगते. आप इसके अलावा अपने ब्यूटी पार्लर के लिए एक अलग वेबसाइट भी बनवा सकते है, जिसमे आपके ब्यूटी पार्लर की पूरी जानकारी जैसे दी जाने वाली सेवाएँ, प्रोडक्ट, प्राइस आदि से सभी को अवगत करवा सकते है.
  • पम्पलेट बाटें : आप अपने ब्यूटी पार्लर की एक अच्छी सी पम्पलेट छपा कर उसे हर महीने अपने ऑफर्स के साथ आस पास के घरों मैं बाँट कर भी अपना अच्छा प्रचार कर सकते हैं।

लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन – Registration of your saloon

जैसा कि हम आपको कहते ही हैं कि किसी भी बिज़नेस को सुरु करने के लिए सरकार ने कुछ नियम, क़ानून और लाइसेंस बना के रखें हैं तो आपको इस बिज़नेस को सुरु करने से पहले हर तरीके का नियम पालन करना चाहिए ताकि कोई दिक्कत न हो।

बिज़नेस का रिस्क – Risk involved

इस बिज़नेस का सबसे बड़ा रिस्क है पर्सनल इंजरी और ट्रीटमेंट रिस्क। आप अपने ब्यूटी पार्लर में लोगो के चेहरे, बालों आदि जगहों को ट्रीट करते है, इसके लिए आप मशीन से चलने वाले उपकरणों के अलावा हाथ से चलें वाले उपकरणों और कॉस्मेटिक केमिकल का इस्तेमाल करते हैं। कभी हो सकता है कि किसी ग्राहक को कोई चोट लग जाए या जो कॉस्मेटिक्स आप इस्तेमाल कर रहे हैं उससे उस व्यक्ति को रिएक्शन हो जाए। इसलिए आपको फर्स्ट ऐड की ट्रेनिंग के साथ साथ काम करने की अच्छी ट्रेनिंग लेने बहुत ही जरूरी है ताकि आप बेहतर क्वालिटी के प्रोडक्ट यूज़ करे जिससे किसी को नुकसान ना पहुचे और वे आपकी सेवाओं से खुश रहें.

ब्यूटी पार्लर मैं कितना फायदा – Profit calculation in saloon business

अगर हम सीदा कैलकुलेट करें कि आप दिन मैं औसतन 20 कस्टमर्स को सर्विस देते हो और हर कस्टमर से आपको 100 रुपए प्राप्त होते हैं तो आपकी दिन की कमाई हुई 2000 रुपये और महीने की 60000 रुपये। अब इसमें से महीने का खर्चा जैसे दूकान का किराया , बिजली , पानी , कर्मचारी की सैलरी सब मिला ले तो आपको लगभग 40000 रुपये का खर्चा होगा। मतलब आप 20000 रुपये मुनाफा कमा लेंगे, बहुत सारे कस्टमर तो एक बार मैं 500 रुपये तक की सर्विस भी लेते हैं और अच्छी सर्विस देने के साथ साथ आपके कस्टमर भी बढ़ते चले जाएंगे और आपकी कमाई भी।

तो दोस्तों अगर आप सही तरीके से करें तो ब्यूटी पार्लर एक बहुत ही आसान और अच्छे खासे मुनाफे वाला स्वरोज़गार का आईडिया है जिससे आप महीने की बहुत अच्छी कमाई करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.