photography business idea

दोस्तों अगर आपको फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी का शौक है और बेहतर तरीके से कैमरा संभाल लेते हैं, साथ में क्रिएटिव सोच के भी हैं तो इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी आपके लिए एक बेहतरीन स्वरोजगार साबित हो सकती है।

छोटे शहरों में फोटोग्राफी का नाम सुनते ही जेहन में जो ख्याल सबसे पहले आता है, वह है एक फोटोग्राफी स्टूडियो या फिर शादी-विवाह या किसी अन्य अवसर पर तैयार किए जाने वाले फोटो शूट। पर आधुनिक समय में फोटोग्राफी के मायने बदल गए हैं। अब प्रोफेशनल फोटोग्राफी करने वालों के लिए कई और मौके भी हैं। ऐसे में फोटोग्राफी की थोड़ी समझ रखने वाला युवा भी अपनी योग्यता निखार कर इस क्षेत्र में खुद को स्थापित कर सकता है।

फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी – Growth of photography business

पहले फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी का इस्तेमाल ज्यादातार स्टूडियो फोटोग्राफी या फिर विवाह या किसी अन्य बड़े सामाजिक समारोह में ही होता था, पर अब फोटोग्राफी की दुनिया काफी बड़ी है। स्टूडियो और सामाजिक समारोह के अलावा आज के समय में थीम आधारित पार्टी, फैशन उद्योग, कॉरपोरेट जगत, पर्यटन उद्योग, समाचार पत्र व समाचार चैनल,  विज्ञापन एजेंसी जैसी कई जगहों पर फोटोग्राफर की सेवाओं की जरूरत पड़ती है जो या तो कंपनी के इनहॉउस फोटोग्राफर पूरी करते हैं या फिर किसी प्रोफेशनल फोटोग्राफर की सेवाएं ली जाती हैं जो आप हो सकते हो।

डिजिटल फोटोग्राफी ने इस व्यवसाय मैं क्रांति ला दी है जिस वजह से भारत ही नहीं अपितु पूरे विश्व मैं फोटोग्राफी का बिज़नेस बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है और इसके तरीके भी सस्ते , आसान और आधुनिक होते जा रहे हैं। अगर आप सुरु का खर्चा जो आपको कैमरा, लेंस आदि का लगेगा उसे उठा लें तो बाकी महीने महीने होने वाले बहुत ही कम या कहें बिना कोई अतिरिक्त खर्चे के आप बहुत अच्छी आमदनी कर सकते हैं वो भी जिंदगी भर। तो चलिए आपको बताते हैं कैसे करें ये स्वरोज़गार।

बिज़नेस का सुरुवाती खर्चा – Initial Business Expenses

दोस्तों फोटोग्राफी मैं जो खर्चा होता है वो सुरुवात में ही होता है जिसमे आपको खरीदना पड़ता है

camera equipments
  • एक डिजिटल कैमरा और उसके अलग अलग लेंस
  • एक वीडियो कैमरा ( अगर अलग लेना चाहें तो )
  • ड्रोन कैमरा ( अगर आप ड्रोन का भी इस्तेमाल करना चाहते है )
  • लैपटॉप और फोटो एडिटिंग एवं वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर

इन सब का मिला के आपको सुरुवाती खर्चा लगभग एक से डेढ़ लाख तक आ सकता है। अगर आप अलग से स्टूडियो भी खोलना चाहते हैं तो उसका खर्चा अलग लेकिन आप सुरु अपने घर से भी कर सकते हैं।

camera

अगर हम कमाई की बात करें तो एक फोटोग्राफर महीने का आराम से 50 हज़ार से ऊपर कमा सकता है और लाखों भी कमा सकता है , क्योकि एक अच्छे फोटोग्राफर के लिए काम की कमी नहीं है आप थक जाएंगे इतना काम मिल सकता है।

सुरुवात कैसे करें – how to start photography business

  • सबसे पहले ट्रेनिंग लें – दोस्तों जैसा कि हम हमेशा कहते हैं कोई भी स्वरोज़गार करने से पहले आपको उस विषय के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसलिए फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी बिज़नेस सुरु करने से पहले आपको इसकी अच्छी ट्रेनिंग लेनी बहुत जरूरी है , आजकल बहुत सी संस्थाएं हैं जो आपको महीने भर में सारी ट्रेनिंग दे सकती हैं जिसमे फोटो , वीडियो शूट करेने के अलावा उसकी एडिटिंग भी सिखाई जाती है। तो सबसे पहले ये कोर्स कर लें और फिर बिज़नेस की सुरुवात करें।
  • दोस्तों फोटोग्राफी बिज़नेस की सुरुवात आप दो तरीकों से कर सकते हैं और दोनों तरीके ही अपनी अपनी जगह अच्छे हैं और दोनों में ही अच्छी कमाई है।
    • पहला तरीका है असाइनमेंट पर काम करना – इसमें आप घर से ही सुरुवात करते हैं और कंपनी में जा कर असाइनमेंट उठाते हैं और इस तरह एक के बाद दूसरा और फिर तीसरा करते हुए आप असाइनमेंट के आधार पर पैसा कमाना सुरु कर देते हैं। इस तरीके से सुरुवात करने से आपको स्टूडियो का खर्चा सुरु में नहीं उठाना पड़ता और जब आपकी कमाई अच्छी हो जाए फिर आप अपना स्टूडियो भी खोल सकते हैं।
    • दूसरा तरीका है आप सुरु में ही अपना स्टूडियो किसी अच्छी जगह पर खोलते हैं और लोग आपके स्टूडियो आ कर आपको काम देते रहते हैं और आपकी कमाई होती रहती है

फोटोग्राफी में स्कोप – scope of photography business

दोस्तों जैसा हमने बताया कि एक अच्छे फोटोग्राफर के लिए काम की बिलकुल भी कमी नहीं है और आप अगर अच्छे फोटोग्राफर बन गए तो महीने के लाखों कमा सकते हैं बिना किसी अतिरिक्त खर्च के। तो दोस्तों अगर आप अच्छे फोटोग्राफर बन गए और आपने एक अच्छा स्टूडियो भी खोल लिया फिर आप बहुत तरीक के काम कर सकते है।

  • वेडिंग या इवेंट फोटोग्राफी – दोस्त शादियां और बाकी के इवेंट आपके शहर में सालो भर चलती रहती हैं और आप इनमे फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी का काम कर सकते हो। अमूमन एक शादी जो लगभग 3 दिन का फंक्शन होता है उसमे आप आराम से 30 हज़ार तक कमा सकते हो एक शादी से। साथ ही बर्थडे पार्टी, एनीवर्सरी , ब्यूटी कांटेस्ट , कॉलेज इवेंट , कम्पनी के इवेंट ऐसे हर असाइनमेंट पर आप आराम से 10 हज़ार तक कमा सकते हो।
wedding photography

  • पोर्टफोलियो शूट – बहुत से युवा जो फिल्म , टेलीविज़न या मॉडलिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए उनके पास उनका एक अच्छा पोर्टफोलोई होना जरूरी होता है। और वो चाहते हैं कि उनका पोर्टफोलियो कोई अच्छा फोटोग्राफर शूट करे। तो आप भी पोर्टफोलियो शूट करके पैसा कमा सकते हो।
  • प्रोडक्ट फोटोग्राफी – दोस्तों पिछले कुछ सालों मैं प्रोडक्ट फोटोग्राफी की बहुत ज्यादा डिमांड बढ़ी है वो इसलिए कि आजकल लोग ईकॉमर्स वेबसाइट या सोशल मीडिया के जरिये अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर रहे हैं और ये वहां प्रोडक्ट के अच्छे फोटो और वीडियो डालना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए फोटग्राफर की बहुत जरूरत होती है जो सही तरह सही एंगल से सही फोटो और वीडियो बना सके। आप ये काम भी कर सकते हैं।
product photography

  • Ad शूटिंग – अगर आपने अच्छा नाम कमा लिया तो फिर आप विज्ञापन बनाने का काम भी ले सकते हैं जिसमे आप अपने स्टूडियो मैं किसी कम्पनी , या प्रोडक्ट का पूरा विज्ञापन शूट कर कंपनी को दे सकते हैं जिसमे फोटो के साथ साथ वीडियो भी हो सकता है। इससे आपका और आपके स्टूडियो का नाम तो होगा ही साथ में आपकी बहुत अच्छी कमाई भी होगी।
  • टीवी न्यूज़ चैनल – दोस्तों आजकल आपने देखा होगा कि सैकड़ों न्यूज़ चैनल है और हर चैनल एक दुसरे से प्रतिस्पर्धा में है। और किसी भी न्यूज़ चैनल को चाहिए फोटो या वीडियो तो आप एक फ्रीलान्स फोटो या वीडियो जर्नलिस्ट का काम भी कर सकते हैं और अपने फोटो और वीडियो न्यूज़ चैनल को बेच कर पैसा कमा सकते हैं।
news photographer

  • वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी – दोस्तों आप देखेंगे दुनिया भर में ऐसी ऐसी जज जगह और चीजें हैं जो लोग खुद जा कर नहीं देख सकते लेकिन वो एक फोटो या वीडियो की जरिये उस जगह के बारे में जानना जरूर चाहते हैं। और इस काम को करते हैं नेचर फोटोग्राफर , ट्रेवल फोटोग्राफर, वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर आदि और इन प्रोफेशनल फोटोग्राफर की तमाम दुनिया में डिमांड है। कई बड़ी बड़ी कंपनी जैसे कि नेशनल जियोग्राफी , डिस्कवरी , एक्सपेडिआ आदि इनकी सेवाएं लेती है और ये विश्वप्रसिद्ध हो जातें है , क्या आप नहीं चाहेंगे इनमे से एक होना और साथ साथ बहुत अच्छी कमाई करना।
wild life photography

  • ड्रोन फोटोग्राफी – दोस्तों जब से ड्रोन कैमरा आया है इसने फोटो और वीडियो बनाने का तरीका ही बदल दिया है। ड्रोन से आप ऐसे ऐसे वीडियो बना सकते हैं ऐसी ऐसी फोटो खींच सकते हैं जो पहले किसी ने कभी न देखी हों। मान के चलिए आगे ड्रोन फोटोग्राफी का भविष्य बहुत उज्वल है।
drone
drone photography

  • खुद के लिए फोटोग्राफी – दोस्तों ये भी बहुत अच्छा तरीका है फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी से पैसे कमाने का जिसमे आप अपनी फोटोज और वीडियो को इंटरनेट पर ऑनलाइन बेच सकते हो। जीवनशैली, शिक्षा, स्वास्थ्य, वन्य जीवन, पर्यटन, व्यंजन, ग्रामीण जनजीवन, प्रकृति और कला-संस्कृति जैसे तमाम क्षेत्र के फोटो खींच कर आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से इन्हें देश-दुनिया में बेच सकते हैं। बहुत सारी कंपनियां ऐसी ही वेबसाइट से फोटो वीडियो खरीदती है। आप अपनी खुद की फोटो वेबसाइट या यूट्यूब चैनल बना कर वहां पर एडसेंस से भी पैसे कमा सकते हो।

सफल कैसे बनें – How to become successful

studio
  • अपनी रूचि और पसंद से इस बिज़नेस में उतरें न कि पैसा कमाने के लिए जबरदस्ती । क्योकि इस बिज़नेस मैं धैर्य , अच्छी कम्युनिकेशन स्किल , मिलनसार और जिम्मेदार व्यक्तित्व की जरूरत होती है और आपकी फोटोग्राफी में रुचि स्वाभाविक होनी चाहिए ये आपका पैशन होना चाहिए।
  • फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी में आने वाले हर तरीकों के नए कैमरा , टूल्स, लेंस आदि उपकरणों और टेक्नोलॉजी के बारे मैं हमेशा अपने आप को अपडेट रखें और उनको सीखें।
  • सही एंगल का चुनाव, सही टाइम का चुनाव, सही लाइटिंग का चुनाव, सही बैकग्राउंड का चुनाव, सही लेंस का चुनाव ये बहुत जरूरी चीजें हैं जिसमे आपको निपुण होना होगा।
  • अपनी मार्केटिंग करें – बिजनेस को स्थापित करने के लिए अपना प्रचार-प्रसार करें। अपने जानने वालों को अपने काम के बारे में बताने के साथ-साथ होर्डिंग्स, पोस्टर्स, पैम्फ्लेट्स वेबसाइट और सोशल नेटवर्किंग साइट्स का सहारा लें। जैसे कि अपनी वेबसाइट बनाएं और उसमे आपने बारे मैं और अपने काम की झलक दिखाएं। फेसबुक , इंस्टाग्राम में अकाउंट बना कर अपने फॉलोवर्स बढ़ाएं और उनके साथ फोटो , वीडियो साझा करें। अपनी बनाई वीडियो फिल्म या डॉक्यूमेंट्री को अपनी वेबसाइट्स पर डालने के साथ-साथ यूट्यूब पर डालने से भी आपकी पहचान बनेगी और आपका काम तेजी से विस्तार पाएगा।

दोस्तों एक किस्सा है , एक बार एक समुद्री जहाज कुछ यात्रियों को लेकर जा रहा था और अभी आधे रास्ते ही पहुंचा था कि जहाज का इंजन बंद हो गया। कैप्टन समेत जहाज के सभी इंजीनियरों ने बहुत कोशिश की पर इंजन स्टार्ट नहीं हो पाया। चारों तरफ केवल पानी ही पानी, यात्रियों की सांसें थमने लगीं कि अब क्या होगा। तभी किसी ने कहा कि अमुक जगह पर एक इंजीनियर रहता है, जिसने कई जहाजों को ठीक किया है। उसे बुला कर देखा जा सकता है। कैप्टन ने फिर बंदरगाह स्थित हेडक्वार्टर पर संपर्क किया। ऑफिस ने उस इंजीनियर से संपर्क कर उसे हेलीकॉप्टर से जहाज पर भेजा। यह इंजीनियर अपने साथ एक छोटा टूलबॉक्स साथ लेकर आया था। अब वह जहाज के इंजन-रूम में गया। उसके पीछे-पीछे पहले से वहां एकत्र सभी अन्य इंजीनियर भी इंजन-रूम में पहुंच गए। वे यह देखना चाहते थे कि नया इंजीनियर आखिर ऐसा क्या करता है, जो वे नहीं कर सके। नया इंजीनियर इंजन के पास एक जगह रुका, इंजिन का अच्छे से निरिक्षण किया , फिर अपने टूल से एक-दो जगह उसने ठक-ठक किया और फिर इंजन से एक स्क्रू निकला उसकी जगह नया स्क्रू लगा कर कैप्टन से बोला, इंजन स्टार्ट करो। कैप्टन ने जैसे ही चाबी लगाई, इंजन स्टार्ट हो गया। कैप्टन उस इंजीनियर से बहुत प्रभावित हुआ। उसने पूछा, आपका बिल कितना हुआ? इंजीनियर ने कैप्टन को बिल पकड़ा दिया, बिल देख कर कैप्टन चिल्ला पड़ा- यह क्या, 10 हजार रुपये का बिल! आपने तो बस एक स्क्रू ही बदला है , इतने के दस हजार? इंजीनियर मुस्करा कर बोला- नहीं ब्रदर! इस बिल में केवल 100 रुपये स्क्रू के हैं, बाकी के 9,900 रुपये यह पता लगाने के कि कौन सा स्क्रू ख़राब है और यह एक दिन की मेहनत का नतीजा नहीं, वर्षों के तजुर्बे का है और तुम कह रहे हो कि यह बिल ज्यादा है। इंजीनियर का जवाब सुन कर कैप्टन सन्न रह गया। उसने चुपचाप 10,000 रुपये उसकी हथेली पर रख दिए।

तो दोस्तों ये कहानी सुनने का मकसद था आपको बताना कि काबीलियत और तजुर्बा कितना जरूरी होता है। फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी एक बहुत ही अच्छा स्वरोज़गार का आईडिया है आप भी इसमें अच्छा नाम और पैसा कमा सकते हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published.