mudra yojna

क्या है मुद्रा योजना (PMMY) का मकसद?
केंद्र सरकार की मुद्रा योजना (PMMY) के दो उद्देश्य हैं. पहला, स्वरोजगार के लिए आसानी से लोन देना. दूसरा, छोटे उद्यमों के जरिए रोजगार का सृजन करना.

अगर आप भी अपना कारोबार शुरू करने के लिए पूंजी की समस्या का सामना कर रहे हैं तो केंद्र सरकार की PMMY से आप अपने सपने को साकार कर सकते हैं.

सरकार की सोच यह है कि आसानी से लोन मिलने पर बड़े पैमाने पर लोग स्वरोजगार के लिए प्रेरित होंगे. इससे बड़ी संख्या में रोजगार के मौके भी बनेंगे.

मुद्रा योजना (PMMY) से पहले तक छोटे उद्यम के लिए बैंक से लोन लेने में काफी औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ती थीं. लोन लेने के लिए गारंटी भी देनी पड़ती थी. इस वजह से कई लोग उद्यम तो शुरू करना चाहते थे, लेकिन बैंक से लोन लेने से कतराते थे.

क्या हैं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के लाभ? मुद्रा योजना (PMMY) के तहत बिना गारंटी के लोन मिलता है. इसके अलावा लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है.

मुद्रा योजना (PMMY) में लोन चुकाने की अवधि को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है. लोन लेने वाले को एक मुद्रा कार्ड मिलता है, जिसकी मदद से कारोबारी जरूरत पर आने वाला खर्च किया जा सकता है.

कौन ले सकता है मुद्रा योजना (PMMY) के तहत लोन? कोई भी व्यक्ति जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है, वह PMMY के तहत लोन ले सकता है. अगर आप मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं और उसके लिए पैसे की जरूरत है तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

मुद्रा (PMMY) में तीन तरह के लोन

  • शिशु लोन : शिशु लोन के तहत 50,000 रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं.
  • किशोर लोन: किशोर कर्ज के तहत 50,000 से 5 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं.
  • तरुण लोन: तरुण कर्ज के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं.

PMMY के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं: http://www.mudra.org.in/

और अधिक जानकारी के लिए आप इस वीडियो को देखें

source

Disclaimer – We do not have the copyright of this video content, it has been taken from YouTube for information purpose only regarding the topic. If you find this or any other content encroach your copyright or trademark, and want it to be removed or replaced by your original content, please contact us swarozgarideas@gmail.com

इस वेबसाइट मैं बताए गए कोई भी आइडियाज , तरीके , बिज़नेस , स्कीम इत्यादि केवल जानकारी के लिए हैं। कुछ भी करने से पहले अन्य स्रोतों से भी सही और सटीक जानकारी जरूर हासिल करें और अपने विवेक से काम लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.