painting contractor business

दोस्तों घरो , ऑफिस या दुकानों की दीवारों पे पेंट करना बहुत जरूरी होता है , क्योकि पेंट इनको आकर्षक और सुन्दर बनाने के साथ साथ धुल, सीलन, पपड़ी, काई आदि से भी बचाव करके आपके घर को सुरक्षित रखता है। आप भी समय समय पर अपनी घरों की दीवारों पे पेंट करवाते होंगे खासकर त्योहारों के मोके पे जैसे दिवाली आदि। तो दोस्तों इस तरह देखा जाए तो अपने आस पास बहुत सारे घर , दुकानें आदि हैं जिनको साल दो साल मैं कभी न कभी पेंटिंग की आवश्यकता पडती ही है और साथ साथ जितने नए घर , दुकानें , बिल्डिंग बन रही हैं वहां भी पेंटिंग की जरूरत होती है। आजकल ना केवल साधारण पेंटिंग बल्कि वाल पेपर , टेक्सचर पेंटिंग, वाटर प्रूफिंग आदि बहुत से काम होते हैं।

पेंटिंग कराने के लिए हमें पेंटर की आवश्यकता होती है तो इससे आप समझ गये होंगे की पेंट करेने के बिज़नेस मैं बहुत अच्छी स्वरोज़गार की संभावना है। अगर आप ये बिज़नेस सुरु करते हैं या अपनी पेंटर की एक टीम बना कर पेंटिंग कांट्रेक्टिंग बिज़नेस सुरु करते हैं तो आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ये बिज़नेस बहुत ही कम लागत मैं आप सुरु कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं पेंटिंग कांट्रेक्टर बिज़नेस कैसे सुरु करें और किन बातों का ध्यान रखें।

अपने काम के लिए सही एरिया चुनें – Select the right place for this business

किसी भी बिज़नेस की तरह पेंटिंग के बिज़नेस की सफलता भी डिमांड से जुडी है , इसलिए आपको काम करने के लिए ऐसा शहर या एरिया चुनना होगा जहाँ आपको ज्यादा और नियमित काम मिलता रहे। अधिकतर गाँव और छोटे कस्बों मैं ये बिज़नेस नहीं चलता क्योकि यहाँ लोग खुद ही पेंट कर लेते हैं। पेंटिंग बिज़नेस अधिकतर शहरों मैं चलता है और महानगरों मैं तो एक ही बहुमंजिला इमारत का पेंटिंग का कॉन्ट्रैक्ट लाखों मैं होता है। और जिस शहर मैं कंस्ट्रक्शन का काम बहुत चल रहा हो वहां तो पैन्टेर्स का मिलना ही मुश्किल हो जाता है और पेंटिंग चार्ज काफी अच्छा मिलता है।

पेंटिंग कॉन्ट्रैक्टर बिज़नेस सुरु करने का खर्चा – Expenses in starting business

  • टीम की खर्चा – देखा जाए तो एक 1000 sqft घर के पेंटिंग का काम आप खुद और अपने साथ दो हेल्पर रख कर आराम से 5 दिन मैं समाप्त कर सकते हैं। ये दो हेल्पर अच्छे पेंटर होने चाइये जिनको आप महीने के 15 हज़ार की सैलरी दे सकते हो। तो आपकी एक टीम का महीने का खर्चा हुआ 30 हज़ार रुपये।
  • उपकरणों का खर्चा – उपकरणों या टूल्स का खर्चा मात्रा 10 हज़ार रुपये या उससे भी कम , क्योकि आपको चाहिए सिर्फ कुछ पेंट के ब्रश , रोलर , कुछ सफाई के कपडे , स्क्रैपर, सैंड पेपर और एक दो सीढ़ी। बस इतना सा ही खर्चा है चीजों को खरीदने का और काम सुरु करने का।
painting tools

पेंटिंग बिज़नेस मैं प्रॉफिट कितना – Profit in painting contractor business

दोस्तों अगर हम एक साधारण 2 रूम , बैठक , किचन , टॉयलेट वाले फ्लैट की बात करें तो इसका पेंटिंग का एरिया निकलता है लगभग 1000 sqft. इतने एरिया की सिर्फ पेंटर की लेबर होती है लगभग 30-60 रूपए प्रति sqft मतलब सिर्फ लेबर चार्जेज लगभग 30-60 हज़ार। और ये काम आप 5 दिन मैं कर सकते हैं। तो महीने के ऐसे आप 6 कॉन्ट्रैक्ट एक टीम से कर सकते हैं जो कि लगभग 2 लाख से अधिक का काम होगा और आप आराम से इसमें 1 लाख महीना कमा सकते हैं।

और उसके ऊपर लगता हैं पेंट का खर्चा। इतने एरिया को पेंट करेने के लिए लगेगा लगभग 130 लीटर पेंट और अन्य चीजें जैसे पुट्ठी , प्राइमर आदि जिनका खर्चा लगेगा लगभग 50-70 हज़ार रुपये। जिसमे अगर आप खुद खरीदें तो आपको महीने के 6 काम मैं 15-20 हज़ार की पेंट डीलर की तरफ से कमाई हो सकती है।

बिज़नेस कैसे बढ़ाएं – How to increase your business

दोस्तों क्योकि ये बिज़नेस सुरु करना बड़ा आसान है कोई ऑफिस खोलने की जरूरत नहीं, कोई सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं , कोई क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं और खर्चा भी बेहद मामूली इसलिए इसे हर कोई कर सकता है। और इस कारण इस बिज़नेस मैं बहुत प्रतिस्पर्धा है और इतना बड़ा मार्किट और डिमांड होने के बावजूद कभी कभी काम मिलना मुश्किल हो जाता है।

paints

इसलिए इस बिज़नेस मैं सफल होने के लिए आपको बहुत मेहनत करने की और मार्केटिंग करने की जरूरत होती है। आइये आपको बताते हैं किस तरह आप मार्केटिंग कर सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने काम के प्रति बहुत सचेत रहें और अपने काम की क्वालिटी मैं कोई कमी न रखें। अपना काम बहुत ही ईमानदारी के साथ करें और कस्टमर को सही समय पर काम पूरा करके दें।
  • आपकी टीम भी अच्छी होनी चाहिए और अच्छे हसमुख मिलनसार लोगो को टीम मैं रखें। जो काम के साथ साथ अच्छा व्यव्हार भी रखें कस्टमर के साथ।
  • अपने इलाके के जितने भी पेंट की दुकानें हैं, डीलर हैं , डिस्ट्रीब्यूटर हैं, बिल्डर , ठेकेदार हैं उनके संपर्क मैं रहे उनसे मेलजोल बढ़ाएं और उनके साथ भी काम करें।
  • पेंट की कंपनी के कर्मचारियों के साथ भी अपना संपर्क बना के रखें , उनकी पेंटर मीटिंग , डीलर मीटिंग आदि कार्यक्रमों मैं भाग अवश्य लें।
  • अपने ग्राहकों की संतुस्टी का काम करें ताकि वो आपको फिर काम के लिए बुलाएं और दुसरे लोगों को भी आपके अच्छे काम के बारे मैं बता कर नए ग्राहक दें।
  • अपने आप को ऑनलाइन भी वेबसाइट पे फ़ोन नंबर के साथ रजिस्टर करें जैसे कि justdial , urbanclap , google आदि इसके लिए किसी डिजिटल मार्केटिंग करने वाले से संपर्क करें।
  • whatsapp , instagram , facebook मैं भी अपना अकाउंट बनाएं और लोगो से जुड़ने के साथ साथ अपने किये हुए कामों की तस्वीरें और वीडियोस साझा करें।
  • आप चाहें तो अपनी फ्री वेबसाइट भी google mybusiness मैं बना सकते हैं जो कि बहुत ही कारगर और अच्छा तरीका है।

तो दोस्तों कैसा लगा आपको ये बिज़नेस आईडिया। यकीन मानिये अगर आप इस काम को सही जगह पर , अच्छी तरीके से , सही टीम के साथ करेंगे तो आप बड़े बड़े कॉन्ट्रैक्ट हासिल कर सकते हैं और आराम से महीने के लाखों रुपये काम कर स्वरोज़गार कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.