welding fabrication work

दोस्तों वेल्डिंग फेब्रिकेशन का बिज़नेस अधिकतर कंस्ट्रक्शन के बिज़नेस से जुड़ा हुआ रहता हैं , जिस इलाके मैं ज्यादा कंस्ट्रक्शन का काम हो रहा हो वहां वेल्डिंग फेब्रिकेशन वाले की जरूरत पड़ती ही है फिर चाहे वो कंस्ट्रक्शन मैं सरियों की वेल्डिंग हो या फिर खिड़की , दरवाजे , ग्रिल , सीढ़ियां आदि आदि को बनाना हो । मतलब आप समझिये की एक घर बनाते समय वेल्डिंग फेब्रिकेशन का बहुत ज्यादा काम होता है। और आप तो जानते ही हैं की भारत देश एक विकासशील देश है जहाँ बहुत तेजी से निर्माण कार्य हो रहा है फिर चाहे वो घर का कंस्ट्रक्शन हो या फिर बिल्डिंग , मॉल, फैक्ट्री आदि किसी का भी।

तो दोस्तों इसलिए वेल्डिंग फेब्रिकेशन के बिज़नेस मैं बहुत अच्छी संभावना है और इस बिज़नेस को आप बहुत कम निवेश मैं सुरु कर सकते हैं। इस बिज़नेस को सुरु करने के लिए कुछ चीजों का आपको ध्यान रखना चाहिए तो चलिए हम आपको बताते हैं की किस तरह से आप एक सफल वेल्डिंग फेब्रिकेशन के बिज़नेस को सुरु कर सकते हैं।

शैक्षिणिक योग्यता – Qualification required for business

इस बिज़नेस को करने के लिए आपको किसी शैक्षणिक योग्यता की जरूरत नहीं बस आपको काम का अनुभव होना चाहिए और सही तरीके से काम करना आना चाहिए। अगर आप आगे चल कर अपने बिज़नेस को बढ़ाना चाहते हैं या कोई बड़ा सरकारी कॉन्ट्रैक्ट लेना चहिते हैं तो अगर आप वेल्डिंग फेब्रिकेशन मैं ITI डिप्लोमा कर लें तो और भी अच्छा रहेगा, इससे आपको इस काम के बारे मैं वैज्ञानिक तोर पे भी अच्छी जानकारी, मशीनो के बारे मैं जानकारी और अन्य कई टिप्स प्राप्त हो जाएंगे।

यदि आप बिज़नेस करने के लिए खुद न कर लोगों को रख कर करना चाहते हो तो आप अच्छे क्वालिफाइड वर्कर्स को अपने बिज़नेस मैं नौकरी पे रख सकते हैं और आप बिज़नेस लाने और बढ़ाने का काम कर सकते हैं। इस तरह भी यह बिज़नेस सुरु किया जा सकता है।

बिज़नेस की सही जगह चुनें – choose right business location

दोस्तों जैसा कि हर बिज़नेस मैं होता है वेल्डिंग फेब्रिकेशन के बिज़नेस मैं सफल होने के लिए भी सही जगह या स्थान का चुनाव बहुत जरूरी है। सही जगह चुनने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान दें।

  • अपना बिज़नेस ऐसे अच्छे शहर मैं करें जहाँ पर कंस्ट्रक्शन का काम बहुत हो रहा हो , गांव या छोटे कसबे मैं बिज़नेस हो तो सकता है लेकिंग काम कम मिलेगा जिससे कमाई कम होगी।
  • किसी भी स्थान पर यह बिज़नेस सुरु करने से पहले अपने प्रतिस्पर्धी बिज़नेस को जान लें। हो सके तो ऐसी जगह बिज़नेस खोलें जहाँ प्रतिस्पर्धा ना हो या कम हो। ऐसी जगह अपना बिज़नेस न सुरु करें जहाँ पर पहले से ही बड़े बड़े फेब्रिकेशन वर्कशॉप हों, या फिर खोलें तो उनसे बेहतर खोलें ताकि आपको भी ग्राहक मिलें।
  • बिज़नेस के लिए कम से कम 1000 sqft की वर्कशॉप लें, क्योंकि आपको काम करने के लिए लम्बी जगह की जरूरत पड़ेगी साथ साथ कच्चे माल और तैयार माल को भी रखना पड़ेगा।
  • आपकी वर्कशॉप सड़क से लगी हुई होनी चाहिए जो लोगों को देखें और लोग आराम से आ जा सकें।

इस बिज़नेस का सुरुवाती खर्चा – Initial investment in the business

दोस्तों वेल्डिंग फेब्रिकेशन के काम मैं आपको कुछ मशीनों और औजारों के साथ साथ सुरुवाती कच्चे माल की भी जरूरत होती है जिसके लिए आपको कुछ सुरुवाती खर्चा करना पड़ता है। इसमें जिन चीजों की जरूरत होती है वो हैं

  • वेल्डिंग मशीन और वेल्डिंग रॉड – कीमत 4 से 10 हज़ार
  • कटिंग मशीन – कीमत 6 से 10 हज़ार
  • ड्रिल मशीन – कीमत 6 से 10 हज़ार
  • ग्राइंडिंग कटिंग मशीन – कीमत 1 से 2 हज़ार
  • सुरुवाती कच्चा माल – कीमत 20 से 30 हज़ार तक जिसमे आप खरीदेंगे कुछ सरिये, पाइप्स, एंगल आदि

अगर इन सब को मिला लें तो आपका सुरुवाती खर्चा आता है करीब 50 से 70 हज़ार रुपये

वेल्डिंग फेब्रिकेशन बिज़नेस के काम – Work in welding fabrication business

वेल्डिंग फेब्रिकेशन बिज़नेस मैं ज्यादातर काम होता हैं खिड़कियाँ , दरवाजे , गेट , रैलिंग , सीढ़ियों के ग्रिल , बालकनी के ग्रिल , टिन शेड का निर्माण जिनकी घर बनाने मैं बहुत जरूरत है। इसके साथ साथ और भी काम मिलते हैं जैसे कि बेंच बनाना, लोहे की आलमारी बनाना, लोहे के रैक बनाना आदि।

वेल्डिंग फेब्रिकेशन बिज़नेस मैं फायदा – Profit in welding fabrication business

दोस्तों वेल्डिंग फेब्रिकेशन बिज़नेस मैं फायदा निर्भर करता है आपके महीने के फिक्स खर्चे और आपको मिलने वाले काम पे। इस बिज़नेस के फिक्स खर्चें हैं वर्कशॉप का किराया , अपने वर्कर की सैलरी जो आपको कम से कम 2 लोग लगेंगे , साथ मैं बिजली का खर्चा। अगर आप इनका मोटा मोटा हिसाब लगाएं तो एक अच्छे शहर मैं अच्छी जगह पर ये खर्चा महीने का 50 हज़ार तक जाएगा।

उसके बाद जो आप काम करतें हैं उसमे आपको काफी फायदा होता है क्योंकि आपका कच्चा माल जो लोहा है वह किलो के भाव मिलता है और आपका किया हुआ काम आप किलो या फिर प्रति sqft के हिसाब से पेमेंट ले सकते हैं काम के अनुसार। आजकल एक छोटा सा वेल्डिंग करने का भी 50 रुपये मिल जातें हैं और सामान्यतः इस बिज़नेस मैं 30% से ज्यादा का मार्जिन चल रहा है तो फिर बड़े काम मिल जाने में तो अच्छा फायदा है।

बिज़नेस को कैसे बढ़ाएं – How to successfully run welding fabrication business

दोस्तों जैसा कि आप समझ ही गए होंगे कि वेल्डिंग फेब्रिकेशन का बिज़नेस क्या है, इसमें क्या क्या किया जाता हैं। अगर आप अपने आस पास देखें तो आपको पता चल जाएगा कि इस काम की बहुत ज्यादा डिमांड है और साथ साथ आप देखें तो इसको सुरु करने का खर्चा भी बहुत कम है।

जैसा कि हमने पहले ही कहा इस बिज़नेस मैं सफल होने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा ताकि जो ग्राहक हैं वो आप तक पहुंच सकें और आपको भी आर्डर मिलने लगें क्योंकि आपको प्रतिस्पर्धा बहुत मिलेगी।

लेकिन अगर आप ये बिज़नेस करने मैं सफल हो गए तो आप आराम से महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं जिसके लिए हम आपको बताते हैं कि क्या करें।

  • सबसे पहले इस काम की बारीकियां समझें , कम से कम 2-3 महीने का अनुभव स्वयं लें ताकि आप समझ सकें क्या काम होता है , कैसे होता है , ग्राहक ज्यादा क्या मांगता है , कौन सा मटेरियल ज्यादा इस्तेमाल होता हैं , मटेरियल कितने का आता हैं और कहाँ से मिलता है। इसके लिए आप स्वयं कहीं पे काम कर के अनुभव लें।
  • बिज़नेस के लिए सही स्थान का चुनाव करें जहाँ ग्राहकों की संख्या अच्छी हो और आपको प्रतिस्पर्धा कम हो।
  • अपने बिज़नेस का अच्छा नाम सोचें और वर्कशॉप का अच्छा सा बोर्ड वर्कशॉप के बाहर लगाएं जो लोगों को आसानी से दिखें।
  • जो भी काम मिले उसे ईमानदारी से करें, उसमे कीमत सही रखें , क्वालिटी का ध्यान रखें और समय पर कस्टमर का काम पूरा करें जो बहुत जरूरी है। क्योकि एक संतुष्ट ग्राहक आपको कई और काम भी देगा साथ साथ आपका प्रचार भी कर देगा जिससे आपको और ग्राहक मिलेंगे।
  • अपने ग्राहकों को पहचानें , आपके ग्राहक केवल घर के मालिक ही नहीं हैं , बल्कि आपको ज्यादा और बड़ा काम मिलेगा कंस्ट्रक्शन ठेकेदारों और बिल्डर्स से। तो इन सभी तरह के ग्राहकों से मेल जोल बढ़ाएं , उनके साथ उठना बैठना करें , उनके साथ सही बातें करें और सम्बन्ध मधुर बना के रखें।
  • अपने बिज़नेस का विजिटिंग कार्ड बनाएं साथ साथ एक डिज़ाइन की बुकलेट भी बना के रखें ताकि आप कस्टमर को बता सकें कि आप किस किस तरह की मॉडर्न और नयी चीजें बना सकते हो।
  • अपने बिज़नेस को ऑनलाइन वेबसाइट पे फ़ोन नंबर के साथ रजिस्टर करें जैसे कि justdial , urbanclap , google आदि इसके लिए किसी डिजिटल मार्केटिंग करने वाले से संपर्क करें।
  • whatsapp , instagram , facebook मैं भी अपना अकाउंट बनाएं और लोगो से जुड़ने के साथ साथ अपने किये हुए कामों की तस्वीरें और वीडियोज साझा करें।
  • आप चाहें तो अपनी फ्री वेबसाइट भी google mybusiness मैं बना सकते हैं जो कि बहुत ही कारगर और अच्छा तरीका है नए कस्टमर पाने का।
  • आप अपने बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन अपने नगर निगम या नगर पालिका से जरूर करवाएं साथ ही अपना GST रजिस्ट्रेशन करना न भूलें और समय समय पर सरकारी कंप्लायंस का पालन करें

तो दोस्तों इस तरह आप वेल्डिंग फेब्रिकेशन का बिज़नेस सुरु कर सकते हो जो कि बहुत ही आसान , कम खर्च मैं सुरु होने वाला और काफी अच्छी इनकम देने वाला स्वरोज़गार का आईडिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.