tshirt printing business

दोस्तों जैसा कि आपको पता ही है कि आपका पहनावा आपको एक अलग पहचान देता है और इसी लिए आप चाहते हैं कि आप जो कपडे पहनते हैं वो अच्छे , सुन्दर और मॉडर्न लुक वाले हों। कपड़ों मैं अगर देखा जाए तो सबसे ज्यादा लोग आजकल टीशर्ट पेहेनते हैं , चाहे वो बच्चे हो , युवा हों या व्यस्क , चाहे लड़का हो या लड़की । टीशर्ट आजकल सबसे ज्यादा बिकने वाला फैशन आइटम है, क्योकि यह सरल है , आरामदायक है और टीशर्ट की कीमत भी दुसरे कपड़ों के मुकाबले कम होती है , इसलिए हर कोई टीशर्ट खरीदता है और चाहता है कि उसकी टीशर्ट सबसे अच्छी और मॉडर्न हो।

पहले लोग अधिकतर बिना प्रिंट वाली प्लेन टीशर्ट पहनते थे लेकिन आजकल प्रिंटेड टीशर्ट का फैशन आ चूका है , जिसमे लोग चाहते हैं कि उनकी टीशर्ट के ऊपर कुछ अच्छी तस्वीर छपी हो जो उनकी पर्सनालिटी या सोच के हिसाब से हो। कोई उसमे पैटर्न प्रिंट चाहता है , कोई किसी सेलिब्रिटी की फोटो चाहता हैं , कोई किसी जगह या सीनरी की फोटो चाहता है , कोई भगवान् की फोटो चाहता है तो कोई टीशर्ट पर अच्छा सा सन्देश या डायलॉग लिखा चाहता है और एक अच्छी टीशर्ट ढूंढ़ने के लिए लोग कई दुकानों के चक्कर लगा लेते हैं।

तो दोस्तों यहीं पर एक सुनहरा स्वरोज़गार का बिज़नेस आईडिया बनता है टीशर्ट प्रिंटिंग का , आप लोगों को लेटेस्ट डिज़ाइन टीशर्ट पर प्रिंट करने के बाद बेच के अच्छा पैसा कमा सकते हैं और वो भी बहुत कम पैसा लगा कर। आप मानिये कि अगर आप बिज़नेस मैं मेहनत करेंगे तो आप आराम से महीने के 1 लाख रूपया या उससे भी ज्यादा कमा सकते हो।

तो दोस्तों चलो आपको बताते हैं कि टीशर्ट प्रिंटिंग का बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते हैं और सफल होने के क्या तरीके हैं।

क्या है टीशर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस – What is t-shirt printing business

दोस्तों टीशर्ट प्रिंटिंग का बिज़नेस एकदम सरल बिज़नेस है इसमें आप बाजार से बिना प्रिंट की टीशर्ट खरीदते हैं उसके ऊपर प्रिंटिंग मशीन से प्रिंट करते हैं और फिर उस प्रिंटेड टीशर्ट को आप अधिक दाम पर कस्टमर को बेच देते हैं जिससे आपका मुनाफा होता है।

टीशर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस का सामान और कीमत – Cost of doing t-shirt printing business

  • कंप्यूटर/लैपटॉप – कीमत 20 से 40 हज़ार (सेकेंड या नया)
  • सब्लिमेशन प्रिंटर – कीमत 20 हज़ार रुपये
  • सब्लिमेशन इंक – कीमत 2500 रुपये
  • सब्लिमेशन पेपर शीट – कीमत 300 रुपये मैं 100 A4 शीट
  • टीशर्ट प्रिंटिंग हीट प्रेस – कीमत 12 से 20 हज़ार रुपये
  • प्लेन टीशर्ट -1 पीस कीमत 100-150 रुपये

दोस्तों इसमें आपके लैपटॉप , सब्लिमेशन प्रिंटर , हीट प्रेस की कीमत एक बार की ही इन्वेस्टमेंट है , जबकि प्लेन टीशर्ट , सब्लिमेशन इंक , सब्लिमेशन पेपर आपके बिज़नेस के रनिंग खर्चे हैं।

इस बिज़नेस के लिए जगह – Space required for t-shirt business

दोस्तों अच्छी बात ये है कि इस बिज़नेस को आप अपने घर के एक कमरे से भी सुरु कर सकते हैं, जिसमे आप एक दीवार पर टीशर्ट रखने के रैक बना लीजिये, और दूसरी तरफ आप बड़े बेंच या टेबल पर अपना लैपटॉप और प्रिंटर कनेक्ट करके रखें और उसके साथ ही हीट प्रेस मशीन भी रख लें। बस हो गया आपका काम करने का सेटअप जो बिलकुल आपके घर के बिजली के कनेक्शन पर ही आप चला सकते हैं और बाद मैं अगर आपका बिज़नेस बढ़ता है तो आप पूरा कारखाना खोल सकते हैं जहाँ पर आप बड़ी मात्रा मैं टीशर्ट प्रिंटिंग कर सकते हैं।

टीशर्ट प्रिंटिंग की प्रक्रिया – t-shirt printing process

दोस्तों अब आपको बताते हैं कि कैसे आप अपनी खरीदी प्लेन टीशर्ट पर अपनी पसंद का कोई भी प्रिंट निकाल सकते हैं।

  • सबसे पहले आप इंटरनेट से कोई भी अच्छा सा डिज़ाइन, फोटो आदि अपने लैपटॉप पर डाउनलोड कर लो , या फिर फोटोशॉप या अन्य ड्राइंग सॉफ्टवेयर की मदद से एक फोटो बना कर लैपटॉप मैं सेव कर लो।
  • अब आप अपने लैपटॉप पर प्रिंट कमांड दे कर प्रिंटर की मदद से सब्लिमेशन पेपर पर इस फोटो या डिज़ाइन की मिरर इमेज (mirror image) को प्रिंट कर लो। ध्यान रहे कि आप अपने प्रिंटर मैं सब्लिमेशन पेपर, सब्लिमेशन इंक का इस्तेमाल कर रहे हों और मिरर इमेज प्रिंट कर रहे हों।
  • अब बारी आती ही हीट प्रेस मशीन की , तो अब आप अपनी हीट प्रेस मशीन को ऑन कर दीजिये और उसका टेम्प्रेचर सेट कर दीजिये। उसके नीचे वाले भाग मैं जिस जगह आपको प्रिंट करना है टीशर्ट की वो जगह उसमे सेट कर दीजिये।
  • अब आप टीशर्ट के उस जगह जहाँ प्रिंट करना है उसपर जो आपने प्रिंट निकला है वो पलट कर रख दीजिये। मतलब जिस तरफ प्रिंट हुआ है वो हिस्सा टीशर्ट के ऊपर।
  • अब आप हीट प्रेस मशीन के ऊपर वाले भाग को भी टीशर्ट के ऊपर लाइये और नीचे वाले भाग पर दबा दीजिये जिससे की टीशर्ट और प्रिंट दोनों के बीच मैं प्रेस हो जाए।
  • अब आप मशीन को स्टार्ट कर दीजिये और ये मशीन एक मिनट के अंदर आपके पेपर के प्रिंट को आपकी टीशर्ट मैं चिपका देगी।
  • एक मिनट बाद मशीन खोल दीजिये और अपनी टीशर्ट को निकाल लीजिये जिसपे प्रिंट हो चूका होगा।
  • इस तरह आपकी प्लेन टीशर्ट अब एक प्रिंटेड टीशर्ट मैं बदल गई है।

मान के चलिए एक प्लेन टीशर्ट के ऊपर इस प्रिंटिंग का खर्चा आपको पड़ेगा मात्र 5 से 10 रुपये के करीब जिसमे पेपर के साथ प्रिंटिंग का भी खर्चा सामिल है।

टीशर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस मैं फायदा – Profit in t-shirt printing business

printing

जैसा कि हमने आपको बताया इस बिज़नेस मैं प्लेन टीशर्ट , सब्लिमेशन इंक , सब्लिमेशन पेपर आपके बिज़नेस के रनिंग खर्चे हैं , जितना ज्यादा आप प्रिंटिंग करेंगे उतनी ज्यादा आपको इनका खर्चा उठाना पड़ेगा।

अगर हम मोटी मोटी कैलकुलेशन करें तो आपके प्रिंटर की इंक लगभग 2500 रुपये की आएगी और आप इसमें करीब 100 प्रिंट निकाल सकते हैं , जिसके लिए आपको 100 सब्लिमेशन पेपर शीट और 100 टीशर्ट लगेंगी। तो आपका पूरा खर्चा हुआ

  • प्रिंटिंग इंक – 2500 रुपये
  • सब्लिमेशन पेपर – 300 रुपये (100 शीट )
  • प्लेन टीशर्ट -10000 रुपये (100 टीशर्ट )
मतलब 100 प्रिंटेड टीशर्ट बनाने का खर्चा लगभग 13000 से 15000 रुपये, और बाजार मैं आप एक प्रिंटेड टीशर्ट आराम से 300  मैं बेच सकते हैं मतलब 100 टीशर्ट बेच कर आपको मिले 30000 रुपये। आपका मुनाफा हुआ करीब 15000 रुपये , जो कि बहुत ही अच्छा है और बढ़िया है।  महीने मैं इस सेटअप पर आप कम से कम 500 टीशर्ट प्रिंट कर सकते हो और महीने मैं एक मशीन पे काम करके 75000 रुपये या ज्यादा कमा सकते हो। 

तो दोस्तों इस तरह देखा आपने कि टीशर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस घर से सुरु करके ही कम पैसा लगा कर आप अच्छी कमाई कर सकते हो। लेकिन आपको इसका बहुत ध्यान रखना है कि आप अपनी प्रिंट की हुई टीशर्ट को बेच सको , नहीं तो आप ज्यादा कमा नहीं पाएंगे क्योकि जितनी ज्यादा आपकी टीशर्ट बिकेंगी उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी।

बिज़नेस कैसे बढ़ाएं – How to run and increase business

तो दोस्तों चलो आपको बताते हैं कि किस तरह आप अपने प्रिंट की हुई टीशर्ट की बिक्री बढ़ा सकते हैं , इसके लिए आपको अच्छी मार्केटिंग करनी पड़ेगी जैसे कि

  • अपनी टीशर्ट का एक ब्रांड नाम जरूर रखें जो आपको आगे काफी फायदा पंहुचा सकता है।
  • अपनी प्लेन टीशर्ट को आप किसी थोक व्यापारी या मार्किट से ही खरीदें और अच्छी क्वालिटी की खरीदें , क्वालिटी बहुत जरूरी है।
  • प्लेन टीशर्ट सफ़ेद या अच्छे हलके चलने वाले कलर की खरीदें क्योंकि डार्क कलर टीशर्ट पर अधिकतर प्रिंटिंग सही नहीं दिखती और ना ही लोग खरीदते हैं।
  • आप जो भी प्लेन टीशर्ट खरीदें उसमे वही साइज लें जो ज्यादा चलते हैं , साथ साथ आप बच्चों से ले कर बड़ों तक की टीशर्ट प्रिंट करें जिसमे बड़ों की कालर वाली भी रखें।
  • आप जो भी प्रिंट कर रहें हैं वो प्रिंट ट्रेंडी, लेटेस्ट या एकदम कुछ नया हो , जो लोगों ने देखा न हो। लोग इस तरह की प्रिंटेड टीशर्ट आजकल ज्यादा खरीदते हैं। इसके लिए आप गूगल , फेसबुक , इंस्टाग्राम मैं डिज़ाइन देख सकते हैं। और प्रिंटिंग की क्वालिटी एकदम बढ़िया रखें।
  • अपनी टीशर्ट बेचने के लिए आप अपनी ही टीशर्ट की दूकान खोल कर सीधे कस्टमर को बेच सकते हैं।
  • आप अपने शहर या आस पास के शहरों, कस्बों की टीशर्ट की दुकानों से संपर्क करके वहां अपने टीशर्ट बेचने के लिए रखवा सकते हैं जिसमे आपको दुकानदार को भी कमीशन देना होगा, लेकिन इससे आपकी टीशर्ट की बिक्री बढ़ जाएगी।
  • आप अपने टीशर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस का विज्ञापन समय समय पर समाचार पत्रों मैं दिया करें जिससे कि आप ऐसी भी इन्क्वॉयरी पा सकें जिसे किसी कंपनी के टीशर्ट की प्रिंटिंग, किसी इवेंट के टीशर्ट की प्रिंटिंग, किसी राजनैतिक या सामाजिक संगठन के टीशर्ट की प्रिंटिंग आदि।
  • आजकल ऑनलाइन बिक्री का भी जमाना है और आप भी ऑनलाइन अपने टीशर्ट को सीधे कस्टमर को बेच सकते हो
    • आप अपनी खुद की वेबसाइट द्वारा अपनी टीशर्ट ऑनलाइन बेच सकते हो।
    • आप अमेज़न की वेबसाइट पर रजिस्टर कर वहां अपनी टीशर्ट बेच सकते हो।
    • आप फेसबुक पे अपना अकाउंट बना कर लोगों को अपनी टीशर्ट बेच सकते हो।
    • आप इंस्टाग्राम पर भी बेच सकते हो।

दोस्तों टीशर्ट की सेल बहुत होती है , आपको बस ये करना है कि आपकी टीशर्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे और आप अच्छी क्वालिटी की टीशर्ट सही दामों पर लोगों को उपलब्ध करवाएं अपने ब्रांड को मजबूत करें । एक बार आपने अपने इस बिज़नेस मैं पकड़ बना ली तो फिर आप अपने छोटे से बिज़नेस को काफी बड़ा आकार दे सकते हैं, इस बिज़नेस से महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं और सिर्फ टीशर्ट ही नहीं आप टोपी, बैग, मग आदि पर प्रिंटिंग का भी काम साथ साथ कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.