modern fruit vegetable store

दोस्तों बस तरीका बदलें और आप लाखों रुपये महीने के फल और सब्जियाँ बेच कर कमा सकते हैं। जैसे कि आपको मालूम ही है कि फल और सब्जियां हर घर की जरूरतें हैं और इनके बिना काम नहीं चल सकता चाहे सस्ती हों या महंगी लोगों को खरीदनी ही पड़ती हैं।

लोग अलग अलग जगह से ये फल सब्जियां खरीदते हैं , कोई फेरी वाले से घर पर ही खरीद लेता है , कोई मोहल्ले की सब्जी की दुकान से खरीदता है , कोई सब्जी मंडी से खरीदता है और कोई थोक मंडी या फिर सीधे किसान से भी खरीदता है।

हम आपको इसमें बदलाव करके एक नए तरीके की फल सब्जी के बिज़नेस के बारे मैं बताने जा रहे हैं जो आज की जरूरत के हिसाब से होगा और जिसके द्वारा आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं मॉडर्न फल सब्जी की दुकान की जो अलग तरीके से बनेगी और काम भी अलग तरीके से होगा।

तो चलिए दोस्तों आपको बताते हैं क्या और कैसा है यह स्वरोज़गार का आईडिया और आपको सफलता पूर्वक करने के लिए किन किन चीजों का ध्यान रखना है।

दूकान का कांसेप्ट – concept of the shop

दोस्तों इसमें दूकान आप बड़ी बनाएँगे और जो एक मॉडर्न स्टोर की तरह होनी चाहिए। उसके अंदर सब्जियां रखने के रैक होने चाहिए और उन रैक के ऊपर अलग अलग तरीके की फल और सब्जियां आप बेचने के लिए रखेंगे। ये आप दो तरीकों से कर सकते हैं।

  • पहला तरीका , इसमें आप फल और सब्जियां खुले मे रखेंगे जिसको ग्राहक अपने आप उठा कर खुद तोल कर पॉलिथीन बैग में रख सकता है। इसके लिए आपको 3-4 तोलने की मशीन और पॉलीथीन बैग के रोल लगा के रखने पड़ेंगे।
concept 1 – open stock
  • दूसरा तरीका , आप पहले से ही अलग अलग वजन में पैक की हुई ताजा फल सब्जियों के पैकेट बना कर रैक पर रखेंगे जिसको ग्राहक सीधे उठा कर बिल करवा ले।
concept 2 – packed stock

आप दोनों तरीके से भी फल सब्जियां एक साथ रख सकते हैं। लेकिन ज्यादा कारगर दूसरा तरीका ही है जिसमे टाइम की बचत होती है और चीजें ख़राब भी नहीं होती।

दूकान की जगह सही चुनें – Choose the right location for shop

  • दोस्तों अगर आपको कांसेप्ट अच्छा लगा तो अब सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण बात है दूकान के लिए सही स्थान का चयन। दोस्तों जिस तरह की दूकान हम खोलने की बात कर रहे हैं ऐसी दूकान भारत में फिलहाल अपर मिडिल क्लास और हायर क्लास लोकेशन पर ही ज्यादा चलेगी। इसलिय आपकी दूकान ऐसी सोसाइटी या एरिया में होनी चाहिए जहाँ ये आबादी ज्यादा रहती हो क्योकि ये लोग ही ऐसे स्टोर के टारगेट कस्टमर हैं।
  • जब आपने एरिया पक्का कर लिया फिर आप इसके लिए ग्राउंड फ्लोर की कम से कम 2000 sq ft की दूकान खरीदें या फिर किराये पर लें।
  • अब आप अपने स्टोर के इंटीरियर को अच्छी तरह से रैक बनवाएं और अलग अलग रैक के आस पास ब्रांडिंग पोस्टर चिपकाएं।
  • साथ ही आपको लगेगा कंप्यूटर जिसमे होगा आपका बिलिंग सॉफ्टवेयर , बारकोड प्रिंटर और स्कैनर। और अलग अलग साइज की ट्रे जिसमे आप फल सब्जियों को रखेंगे।
  • इस तरह आप दूकान का अच्छा सेटअप तैयार कर सकते हैं।

दुकान में ताजा फल सब्जियों की आपूर्ति सुनिश्चित करें – Procure fruits and vegetable from farmers

दोस्तों इसमें कोई शक नहीं की ग्राहकों को फल और सब्जियां सस्ते दामों पर चाहिए और वो भी एकदम ताजी और अच्छी क्वालिटी की। और आप ये आसानी से कर सकते हैं अगर आप थोड़ी मेहनत कर सीधे किसानों से सब्जियां खरीदें। इससे होगा यह की आपको सब्जियां ताज़ी और सस्ती मिलेंगी और आपका मार्जिन बढ़ेगा। सब्जियों का किसानो से खरीद का रेट और ग्राहक को दूकान पर बिकने के रेट में भारी अंतर होता है जो कई बार 100 गुना से भी ज्यादा होता है। दूसरा इससे किसानो का भी थोड़ा ज्यादा फायदा हो सकता है अगर आप उन्हें व्यापारियों से ज्यादा पैसे मैं खरीदें इससे आप किसानो के साथ अच्छी पैठ बना सकते हैं और उन्हें अपने हिसाब से कौन सी सब्जी उगानी है वो भी बोल सकते हैं।

बेचने का तरीका और दाम तय करें – Sale and rates

  • दोस्तों जब आपने एक मॉडर्न फल सब्जी का स्टोर खोल लिया है तो अब आप चाहते हैं आपके ग्राहक बढ़ें। तो सबसे पहले सुरुवात मे आप अपने रेट मार्किट से कम ही रखें और अच्छी क्वालिटी भी दें।
  • दूसरा आपने जिन लोगों को टारगेट किया है वो लोग होम डिलीवरी भी बहुत पसंद करते हैं तो आप होम डिलीवरी भी सुरु करें भले ही उसमे आप न्यूनतम आर्डर रखें या डिलीवरी चार्ज एक्स्ट्रा लें। इस तरीके से आपकी सेल ज्यादा बढ़ेगी।

मार्केटिंग जरूर करें – Do the marketing of your business

दोस्तों जब आप अपने इस बिज़नेस को सुरु कर देते हैं तो आप इसमें पैसा जो कमाते हैं उससे आप अपना खर्चा और मुनाफा निकल फिर से किसानो से फल सब्जियाँ खरीदते हैं और ये चक्र चलता रहता है। लेकिन इस चक्र में आपका बिज़नेस और मुनाफा दोनों बढ़ने चाहिए तभी अच्छा है। तो इसके लिए आपको अपने स्टोर की मार्केटिंग करने की बहुत जरूरत है। आइये आपको बताते हैं किस तरह आप ये कर सकते हो।

  • एक संतुष्ट ग्राहक आपकी सबसे ज्यादा मार्केटिंग करता है , इसलिए अपने ग्राहकों को अच्छी क्वालिटी की फल सब्जियाँ सही दामों पर दें।
  • अपने कस्टमर के लिए लॉयलिटी प्रोग्राम रखें जिसमे हर खरीद पर उसको कुछ पॉइंट्स मिलें जिनसे वो बाद में कुछ भी खरीद सके।
  • अपने कस्टमर के मोबाइल नंबर अपने पास रखें और उसके जरिये समय समय पर उनको मैसेज भेज कर ऑफर और स्टॉक के बारे में जानकारी देते रहें।
  • अपने स्टोर का स्टाफ अच्छा रखें और उन्हें एक ड्रेस दें। साथ साथ अपने स्टोर की साफ़ सफाई का बहुत ध्यान रखें। आपका स्टोर हर वक़्त साफ़ सुथरा और व्यवस्थित होना चाहिए।
  • होम डिलीवरी भी सुरु करें जिससे आपकी सेल ज्यादा होगी , इसके लिए समय समय पर अपने आस पास के एरिया में पम्पलेट बाटें और सही स्थानों पर अपने बैनर लगा कर रखें।
  • हो सके तो अपने स्टोर की वेबसाइट और एप्प भी बना कर ऑनलाइन सेल भी सुरु करें।
  • फेसबुक का पेज बना कर अपने ग्राहकों को जोड़ें और उनके साथ काम की पोस्ट साझा करते रहें।
  • अपने स्टोर में फल सब्जियों के अलावा भी कुछ ऐसी चीजें रखें जो खाने पीने मैं लगती हों जैसे की अचार , जाम , जेली , कोल्ड ड्रिंक , जूस पैकेट , मशरूम , मसाले आदि।

तो दोस्तों इस तरह से एक मॉडर्न फल सब्जी की दूकान खोल कर आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं और भविष्य में आप अन्य स्टोर भी खोल कर पूरी चैन खड़ी कर सकते हैं, ये एक बहुत ही अच्छा स्वरोज़गार का उपाय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.