potato chips making business

दोस्त यकीन मानिये आज कल हर कोई आलू के चिप्स को बाज़ार से खरीद कर खाता है और आपने भी खरीदे होंगे एक नहीं कई बार और आगे भी खरीदेंगे। तो सोचिये आलू चिप्स की डिमांड कितनी ज्यादा है और दूसरा आजकल ये काफी महंगे भी बिकते हैं और अक्सर लोग बोलते हैं कि पैकेट मैं चिप्स से ज्यादा तो हवा है। मतलब लोग चाहते हैं कि कोई ऐसा चिप्स खरीदें जिसमे क्वालिटी भी हो और मात्रा भी सही हो।

तो दोस्तों अगर आप सोचते हैं कि आप लोगो को बेहतर दे सकते हैं तो समझ लीजिये आप स्वरोज़गार के लिए बहुत ही कम पूँजी के साथ ये आलू चिप्स बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। बसर्ते आप सही क्वालिटी, सही दाम और मार्केटिंग मैं मेहनत करें।

chips

तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप एक सफल आलू चिप्स बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

चिप्स बनाने का तरीका – Your setup

सबसे पहले आपको यह सोचना है कि ये बिज़नेस आप छोटे स्तर पे बिना मशीन की सहायता के खुद हाथो से करना चाहते हैं या फिर आप इसमें मशीनों का भी इस्तेमाल करेंगे। अगर आप सुरुवात मैं मशीनों पे ज्याद खर्चा नहीं करना चाहते तो भी आप ये बिज़नेस सुरु कर सकते हैं लेकिन आपको अच्छी आय मशीनों को इस्तेमाल करने पे ही होगी क्योकि इससे आपका उत्पादन बढ़ेगा।

आलू चिप्स बनाने की सामग्री – Raw material for chips making

आलू चिप्स बनाने के लिए आपको लगेंगें ढेर सारे आलू , रिफाइंड तेल, नमक , मिर्च और अगर आप उसमे कुछ और फ्लेवर मिलाना चाहते हैं तो वो जैसे काली मिर्च , नींबू , जीरा, अदरक , प्याज आदि। आलू आपको आराम से बाजार मैं मिल जाएंगे और अगर आप सीधे मंडी से खरीदें तो आपको बहुत ही सस्ता पड़ेगा।

आलू चिप्स बनाने की विधि – Process of making potato chips

chips making process
  • सबसे पहले आप आलू का छिलका निकालेंगे।
  • फिर आप आलू के हाथ से चिप्स बनाएँगे या पोटैटो स्लाइसिंग मशीन का इस्तेमाल करेंगे।
  • आलू को अब अच्छे से धो लें ताकि उनका स्टार्च निकल जाए और अब आलू को सूखने के लिए फैला के रख दें या फिर ड्रायर मशीन से ड्राई कर लें।
  • एक बार जब आपके आलू सूख जाएं तो फिर आप इन आलुओ को फ्राई करें। ध्यान रखें कि आप आलुओ को सही तापमान और सही तरह से फ्राई करें।
  • जब आपके चिप्स फ्राई हो जाएं तो फिर इनमे मसाले और फ्लेवर को अच्छे से मिक्स कर लें।
  • तो दोस्तों हो गए आपके चिप्स तैयार। अब आप इन्हे पैकिंग कीजिये और मार्किट मैं बेचिये।

आलू चिप्स बनाने की मशीनें – Machines required for Potato chips making

दोस्तों आलू चिप्स बिज़नेस अगर आप मशीनों का इस्तेमाल करके बनाना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित मशीनों को खरीद सकते हैं।

  • पीलिंग मशीन – ये मशीन जल्दी से आलू का छिलका निकालने के लिए।
  • स्लाइसिंग मशीन – इस मशीन से आप आलू के स्लाइस बना सकते हैं 2 -3 आकार मैं।
  • ड्रायर मशीन – इस मशीन मैं आप कटे चिप्स को धोने के बाद डालें और पानी निकाल के सूखा लें।
  • फ्राइंग मशीन – इसमें आप अपने चिप्स को बड़ी मात्रा मैं आसानी से फ्राई कर सकते हैं।
  • मिक्सिंग मशीन – इस मशीन का इस्तेमाल आप अपने चिप्स मैं नमक , मिर्च और बाकी फ्लेवर को मिलाने मैं करते हैं।
  • पैकिंग मशीन – इस मशीन मैं आप अपने तैयार किये हुए चिप्स को अलग अलग वजन के हिसाब से पैक कर सकते हैं। ( इस मशीन के बिना भी आप अपने चिप्स थोक भाव मैं किसी को बेच सकते हैं )
chips making machine
दोस्तों ये सारी मशीनें अलग अलग भी मिलती हैं, अलग अलग साइज और कैपेसिटी की मिलती हैं। सुरुवात मैं आपको जिस काम के लिए मशीन चाहिए चाहे तो आप वही मशीन लें अथवा बहुत सी कंपनियां ऐसी भी हैं जो ये सब मशीनें बनती हैं और आपका पूरा सेटअप भी लगा के दे सकती हैं, ट्रेनिंग के साथ। 

मार्केटिंग करें – Marketing of your potato chips and brand

आलू चिप्स बनाने के बाद सबसे महत्वपूर्ण काम है उनको मार्किट मैं ग्राहकों तक पहुंचना। एक बात तय समझिये अच्छी क्वालिटी और सही दाम सफलता की कुंजी हैं। इस व्यापार के लिए मार्केटिंग की सख्त आवश्यकता होती है। आप अपने द्वारा बनाए गये चिप्स का प्रचार शहर के विभिन्न दुकानों में कर सकते हैं, सुरुवात मैं फ्री ट्रायल स्कीम, बड़े पे छोटा पैकेट फ्री आदि। शहर मे कई स्नैक्स की दुकाने भी मौजूद होती हैं, यदि आप बेहतर क्वालिटी की चिप्स बना रहे हैं तो इन बड़ी दुकानों में भी अपने प्रोडक्ट दे सकते हैं। इन स्थानों पर आपका प्रोडक्ट आसानी से बिक जाता है। साथ साथ आप थोड़ी और मेहनत कर डिस्टीब्यूटर और रिटेल तक अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते हैं और आगे बहुत सी अपार संभावनाए इस बिज़नेस मैं हैं।

तो दोस्तों इंतज़ार किस बात का आलू चिप्स बनाने का बिज़नेस बहुत ही बढ़िया स्वरोज़गार का आईडिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.