paper plate business

दोस्तों चलिए इस पोस्ट मैं हम आपको पेपर प्लेट बनाने के बिज़नेस के बारे मैं जानकारी देते हैं, दोस्तों अगर आप इसको अच्छी तरीके से करें तो ये स्वरोज़गार के साथ साथ पैसा कमाने का एक बहुत ही बढ़िया आईडिया है। आप तो जानते ही हैं कि आजकल जहाँ भी कोई खाने का स्टाल होगा या पार्टी होगी वहां पेपर प्लेट की बहुत जरूरत होती है इसलिए इनकी खपत भी बहुत ज्यादा है।

लेकिन यह बिज़नेस जिस तरीके से बड़ा और ज्यादा आकर्षक है आप ये समझ लीजिये कि आपको उतना ही दूसरों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। इस लिए इस बिज़नेस को सुरु करने से पहले बहुत सारी महत्वपूर्ण चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। तो चलिए इस बिज़नेस को सुरु कैसे करें और क्या क्या महत्वपूर्ण है इसकी जानकारी हम आपको देते हैं।

बाजार क्षमता जानें – Understand Market Potential

सबसे महत्वपूर्ण कार्य इस बिज़नेस को सुरु करने से पहले यह है कि आप जहाँ अपना बिज़नेस करेंगे उस बाजार मैं पेपर प्लेट की कितनी खपत है और कितनी डिमांड है ये जानें । इसमें बहुत सारी चीजें आप देख सकते हैं जैसे जनसँख्या कितनी है, कितना बड़ा शहर या गांव है , वहां खान पान की कितनी दुकाने हैं , महीने मैं कितने शादी , पार्टी आदि बड़े फंक्शन होते हैं , ठेली लगाने वाले कितने हैं, कितने मैं वो प्लेट खरीदते हैं, किनसे खरीदते हैं , कितनी उनको लगती हैं आदि आदि क्योकि यहीं आपके ग्राहक होंगे। अगर आपको ये डेटा मिल जाए या आप एक सैंपल रिसर्च करके ये डेटा इकठ्ठा कर लें तो आपको काफी जानकारी मिलेगी।

मशीनरी और कच्चे माल का खर्चा – Expenses on Machine and Raw Material

raw material

पेपर प्लेट हाथ से नहीं बनाई जा सकती इसके लिए आपको पेपर प्लेट बनाने की मशीन की जरूरत पड़ेगी चाहे वो हाथ से चलने वाली हो या फिर बिजली से। हाथ से चलाने वाली मशीन की शुरुवाती कीमत रू 10 हज़ार से शुरू होती हैं, वही बिजली से चलने वाली सिंगल डाई स्वचालित मशीन की कीमत रू 30 हज़ार से शुरू होती है। ज्यादा डाई और अन्य अटैचमेंट, और क्षमता के हिसाब से कीमत बढ़ती जाती है।

दूसरा आपको कच्चे माल के रूप मैं लगेगा अच्छी क्वालिटी का PE Coated या PLA Coated पेपर। ज्यादातर अभी PE Coated पेपर का इस्तेमाल होता है, ये आपको आराम से रू 50 प्रति किलो के हिसाब से रोल मैं मिल जाएगा और आप इससे अपनी प्लेट के साइज के हिसाब से पेपर की प्लेट बना सकते हैं। पेपर खरीदते समय क्वालिटी अच्छी रखें ये आपके बिज़नेस के लिए फायदेमंद रहेगा।

machine

पेपर प्लेट बनाने की प्रक्रिया – Paper Plate making process

एक बार आपने मशीन और कच्चा माल खरीद लिया तो फिर आप पेपर प्लेट प्रोडक्शन का काम सुरु कर सकते हैं।

  • अगर हाथ से चलने वाली मशीन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पहले पेपर प्लेट के साइज के पेपर काट लें और उनको मशीन मैं लगते हुए पेपर प्लेट का निर्माण करें।
  • अगर आप स्वचालित मशीन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो प्लेट के हिसाब से रोल लगा दें और मशीन खुद ब खुद पेपर प्लेट तैयार करती चली जाएगी।
  • पैकेजिंग के लिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि एक पैकेट में कितने प्लेट्स देने हैं इसके लिए आप 10, 50 या 100 प्लेट्स का एक पैकेट बना सकते हैं. इससे आपको उसकी कीमत क्या होगी इसका भी निर्धारण करने में आसानी होगी.
products

मार्केटिंग करें – Marketing of your business

जितनी ज्यादा आपके प्लेट्स की बिक्री होगी आपका मुनाफा भी उतना ज्यादा होगा। और आपकी बिक्री निर्भर करती है आपकी प्लेट्स की क्वालिटी , उचित कीमत और ग्राहकों की संख्या पे। इनको बेहतर करने का आप विशेष ध्यान दें। ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक अपनी पहुंच बनाने के लिए उनसे मिलें , स्कीम दें ताकि उनको भी अच्छा मार्जिन या सस्ते मैं आपकी प्लेट मिलें , पर साथ साथ अपने मुनाफे का भी ध्यान रखें।

लाइसेंस और पंजीकरण – Registration of business

अगर आप बहुत छोटे स्तर पे ये काम कर रहे हैं तो जरूरी नहीं लेकिन अगर आप बड़े स्तर पे ये काम करे तो आपको अपने बिज़नेस का सही तरीके से रजिस्ट्रेशन और आवश्यक लाइसेंस जरूर प्राप्त करें ताकि आप बिना किसी समस्या के अपना बिज़नेस बढ़ा सकें।

तो दोस्तों इस तरह आप भी एक सफल पेपर प्लेट बनाने का बिज़नेस कर स्वरोज़गार कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.