fruit juice shop business

दोस्तों मान के चलिए कि आने वाले वक़्त मैं लोग अपनी सेहत के प्रति बहुत ही सचेत होने वाले हैं और अपनी सेहत के लिए वो अच्छा खासा खर्चा भी करने वाले हैं। और कहा ही जाता है कि अच्छी सेहत के लिए फ्रूट्स खाना बहुत जरूरी है। इस दौड़ भरी जिंदगी मैं अगर आप लोगो को एकदम ताज़ा और साफ़ सुथरा फ्रूट जूस पिलाने का बिज़नेस करेंगे तो समझिये आपको काफी अच्छा मुनाफा हो सकता है।

तो दोस्तों आज हम आपको बताते हैं कि फ्रूट जूस पारलर बिज़नेस आप कैसे कर सकते हैं। इसे सुरु करना बहुत ही आसान है लेकिन इसको सही तरीके से चलना आपको जानना बहुत जरूरी है जिसमे आपको बहुत सी बातो का ध्यान रखना होगा नहीं तो आप घाटे मैं भी रह सकते हैं।

बिज़नेस की जगह – Your shop location

इस बिज़नेस मैं सफलता का सबसे बड़ा हाथ है स्थान का यानी आप किस जगह पे ये बिज़नेस कर रहे हैं। आपने देखा होगा रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन के पास आपको अक्सर फ्रूट जूस की दुकानें मिल जाएंगी क्योकि यहाँ पर एक के बाद एक ग्राहक आते रहते हैं। इसके अलावा भीड़ भरे बाजार मैं , कॉलेज के पास, जिम के पास , ऑफिस काम्प्लेक्स के पास , किसी व्यस्त सड़क पे भी ये बिज़नेस काफी अच्छा चलता है। तो आपका अपना घर अगर ऐसी जगह मैं है या आप किराये पे जगह ले सकते हैं तो ऐसी जगह का ही चुनाव करें जो कि ग्राउंड फ्लोर पर हो, साफ़ सुथरी जगह पर हो, लोगों को आराम से दिखाई दे और लोग आसानी से आ सकें।

कौन से जूस बेचें – Variety of Juice to sell

juice variety

वैसे तो आप हर प्रकार के फ्रूट जूस के साथ साथ ताज़ी सब्जियों का जूस अपनी दूकान मैं बेच सकते हैं लेकिन आपको वही ज्यादा रखना चाहिए जो ग्राहकों की पसंद हो जैसे आम, संतरा, नीम्बू, पाइनएप्पल, अनार आदि। केवल एक ही तरह के जूस की जगह आप मौसम के अनुसार हर तरह का जूस रखें। जूस की क्वालिटी अच्छी बना के रखें, ग्राहकों के सामने ताज़ा ताज़ा जूस निकाल कर उन्हें दें तो आपको काफी ग्राहक मिलेंगे और बढ़ेंगे भी। अपनी दुकान के साथ साथ ग्लासों की अच्छी साफ़ सफाई रखें, या डिस्पोजल गिलास मै दें । आप जूस मैं मिलाने के लिए ग्राहकों की रूचि के अनुसार बर्फ या आइसक्रीम भी मिला सकते हैं या अलग से भी बेच सकते हैं।

जूस शॉप के लिए उपकरण – Equipments required in Juice Shop

आपकी जूस शॉप के लिए जरूरत हैं जूसर की और एक अच्छे डिस्प्ले यूनिट की। साथ साथ आप एक फ्रिज भी रखें। इसके अलावा आपको छोटी बड़ी चीजें जैसे स्लाइसर , कटिंग बोर्ड , अलग अलग साइज के हिसाब से डिस्पोजेबल गिलास आदि की भी जरूरत पड़ेगी। आपकी इनकी सुरुवाती कीमत लगभग 30 हज़ार रु के करीब आ सकती है। आप अपनी जूस बनाने की लागत के हिसाब से या बाजार के हिसाब से जूस के रेट रख सकते हैं और इसकी रेट लिस्ट अपने दूकान पर जरूर लगाएं।

juice shop

कितना मुनाफा होगा – Profit margin in Juice Business

अगर देखा जाए तो सारे खर्चे मिला कर भी आप एक जूस के गिलास पे कम से कम 8 से 10 रु तो आराम से कमा सकते हैं। अगर आपको अच्छे ग्राहक लगातार मिलते रहते हैं तो आप आराम से महीने का 30 – 40 हज़ार कमा कर अच्छा खासा बिज़नेस कर सकते हैं और कुछ कर्मचारी रख कर इसको और भी बढ़ा सकते हैं।

मार्केटिंग करें – Do marketing of Juice Shop

जूस की दूकान की सफलता निर्भर करती हैं दिन के ग्राहकों पर , जितने ज्यादा ग्राहक उतना ज्यादा फायदा। आपको ग्राहक बढ़ाने के लिए मार्केटिंग करनी बहुत जरूरी है। जूस के दूकान की सबसे बड़ी मार्केटिंग करती है खुद जूस की दूकान और आपका बनाया जूस। आपकी दूकान जितनी अच्छी जगह पर होगी उतना अच्छा है , इसके लिए आपको थोड़ा खर्च करना पड़े तो करें। अपनी दूकान का डिस्प्ले बहुत अच्छा और साफ़ सुथरा होना चाहिए। साथ साथ डिस्प्ले बोर्ड और लाइटिंग भी अच्छी होनी चाहिए। आपकी और आपके कर्मचारियों की ड्रेस हो तो आप एक प्रोफेशनल लगेंगे जो की आजकल बहुत जरूरी हैं।

juice business

आपके जूस की क्वालिटी बहुत ही अच्छी रखें और अपने ग्राहकों से बहुत ही मधुर व्यव्हार रखें और उन्हें सर्विस मैं कोई कमी न होने दें।

जूस शॉप का लाइसेंस – Licences and Registration

जूस शॉप खोलने के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी ये आप अपने नगर पालिका , नगर निगम आदि से आसानी से ले सकते हैं और साथ ही साथ अपना GST रजिस्ट्रेशन भी करवाएं।

तो दोस्तों देखा आपने कितना आसान और कम खर्चे का ये बिज़नेस आईडिया है स्वरोज़गार के लिए आप भी ये कर सकते हैं और आराम से अपनी कमाई कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.