paint shop business

दोस्तों आपको जैसे पता ही होगा हमारे आस पास बहुत सारा कंस्ट्रक्शन का काम हो रहा है और कंस्ट्रक्शन के काम मैं और चीजों के अलावा जो चीज बहुत इस्तेमाल होती है वह है पेंट। केवल नए कंस्ट्रक्शन के समय ही नहीं पेंट का इस्तेमाल हर और जगह मैं भी होता है जैसे त्योहारों खासकर दिवाली के आस पास जब लोग अपने घरों का पेंट कराते हैं, दुकानों मैं , लकड़ी पर , लोहे पर और भी जगह पेंट की बहुत खपत होती है। तो पेंट की दूकान खोल कर आप भी अच्छा बिज़नेस कर सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं।

आज कल बाजार मैं बहुत सी पेंट कंपनियों का पेंट मिलता है , अलग अलग प्रकार का पेंट मिलता हैं, अलग अलग क्वालिटी का पेंट मिलता है और अलग अलग रेट पे मिलता है। आप चाहें तो किसी एक कंपनी के पेंट की दूकान खोल सकते हैं या फिर अलग अलग कंपनी का भी रख सकते हैं। पेंट कंपनियां आपको अपने पैंट क्रेडिट पे भी दिला सकती हैं ताकि आपको ज्यादा सुरुवाती खर्चा न हो।

तो दोस्तों आज इस पोस्ट मैं हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप भी दुकान खोल सकते हैं और आपको क्या क्या महत्वपूर्ण बातो का ध्यान रखना पड़ेगा इसे शुरू करने के लिए।

कौशल और अनुभव की आवश्यकता – Experience Required

पेंट की दुकान खोलने के लिए किसी भी प्रकार की डिग्री की जरूरत नहीं है. आपको बस ये पता होना चाहिए की पेंट की कौन कौन सी कंपनी हैं , किस कंपनी का क्या माल बिकता है , पेंट किस किस तरह का होता है और किन किन कामों के लिए कौन सा पेंट इस्तेमाल होता हैं आदि आदि। अगर आपके पास इन सामानों से जुड़ा किसी भी प्रकार का अनुभव नहीं है तो आप किसी पेंट की दुकान में कार्य करके ये अनुभव हासिल कर सकते हैं. अगर आपको पेंट बारे में जानकारी है और आपकी रूचि पेंट बेचने में है, तो ही आप पेंट की दूकान खोलें नहीं तो आपको दिक्कत भी आ सकती है।

पेंट की दूकान की सही जगह – Location of Paint Shop

सबसे जरूरी बात पेंट की दूकान सुरु करने मैं जो आपको ध्यान रखनी है वो है पेंट के दूकान की जगह और साइज। पेंट की दूकान सुरु करने के लिए आपको कम से कम 250 sqft या उससे ज्यादा की दूकान लेनी चाहिए, इससे कम भी हो सकती है लेकिन फिर उसमे माल ज्यादा नहीं आएगा। दूसरा आपकी दूकान मैन रोड पे ग्राउंड फ्लोर पर होनी चाहिए और ऐसी जगह मैं होनी चाहिए जो पहले से ही हार्डवेयर का मार्किट हो या आस पास का बड़ा इलाका जिसमे अच्छा खासा रेजिडेंशियल एरिया डेवलप हो रहा हो।

पेंट की दूकान का निर्माण – Construction of Paint Shop

paint shop

सबसे पहले आप अपनी पेंट की दूकान का नाम तय करना होगा इसका बोर्ड बना कर अपनी दुकान के ऊपर लगाना होगा. इस बोर्ड पर आपकी दुकान के नाम के अलावा आपकी दुकान का पता और फोन नंबर जैसी चीजें भी लिखवानी होंगी. दूसरा दुकान के अंदर आपको पेंट के डब्बे रखने के लिए दीवारों पर रैक बनाने होंगे, साथ ही फ्रंट का डिस्प्ले काउंटर , कैश काउंटर भी बनाना होगा , आपको एक स्टोर रूम की जरूरत भी पड़ेगी।

बेचने के लिए पेंट कहाँ से ले – From where to buy paint for selling at shop

पेंट खरीदने के लिए सबसे सही तरीका है पेंट कंपनी के अधिकारी से सीधे बात करें और उसको अपनी जरूरत बताएं। इससे ये होगा कि वो आपको सीधां अपने डिस्ट्रीब्यूटर से मिला देगा या आपको कुछ और ऑप्शन भी बता सकता है जैसे आपको डायरेक्ट कंपनी से माल दिला दे। ये समझिये कि पेंट कंपनियों मैं आपस मैं बहुत प्रतिस्पर्धा है जिससे आपको काफी सहूलियत मिल जाती है मसलन क्रेडिट पे माल, पेंट कंपनी के ब्रोचर, पेंट कंपनी वाले आपकी दूकान पे अपना डिस्प्ले खुद लगवा देंगे और आपको ब्रोचर भी देंगे, आपको बस उन्हें ये दिखा देना है कि आप उनके लिए एक अच्छे चैनल पार्टनर बनेंगे। साथ साथ आपको आजकल पेंट मिक्सिंग मशीन भी लगनी पड़ेगी जिसमे ग्राहक की चॉइस के अनुसार आप किसी भी रंग का पेंट उन्हें बना कर दे सकें। पेंट के अलावा पेंटिंग मैं लगने वाले अन्य सामान को भी आप अपनी दूकान मैं जरूर रखें, जैसे थिनर, पुट्ठी , रेगमार , ब्रश , रोलर ब्रश , पीओपी आदि।

पेंट की दूकान का सुरुवाती इन्वेस्टमेंट या खर्चा – Initial investment and working

  • देखा जाए तो एक अच्छी सी 250 sqft पेंट की दूकान पर आपको कम से कम तीन से चार लाख का सेटअप का खर्चा आएगा जिसमे शामिल है आपका बोर्ड , अंदर लकड़ी के रैक और काउंटर बनाने का काम, एक कंप्यूटर और पेंट मिक्सिंग मशीन खरीदने का खर्चा।
  • दूसरा जो आपका हर महीने का फिक्स खर्चा होगा वो होगा आपकी दूकान का किराया, बिजली का बिल और 2 हेल्पर की सैलरी।
  • और तीसरा जो आपका खर्चा होगा वो होगा अपनी दूकान से बेचने के लिए माल। आपको ये आसानी से क्रेडिट पे भी मिल जाएगा लेकिन ये समझिये कि सुरुवात मैं आपको कम से कम 5 लाख तक का माल अपनी दूकान मैं रखना पड़ सकता है जिसमे हर तरीके का सामान हो ताकि ग्राहक को कहीं और न जाना पड़े।

मार्केटिंग से मुनाफा बढ़ाएं – grow business by proper marketing

paint

एक बार ऊपर लिखी बातों को आपने ध्यान मैं रख कर अपनी पेंट की दूकान खोल ली तो आप आसानी से इस बिज़नेस मैं 5% से 20% या उससे भी अधिक मुनाफा कमा सकते हैं और महीने के 50-60 हज़ार आराम से कमा सकते हैं। आगे आपको आपको इसकी मार्केटिंग करेने की जरूरत है। जितनी अच्छी आप मार्केटिंग करेंगे उतना आपके बिज़नेस के लिए फायदेमंद रहेगा।

  • पेंट की दुकान के दो तरीके के ग्राहक होते हैं पहले डायरेक्ट कस्टमर जो अपने लिए पेंट खरीदते हैं और फिर पेंटर को देते हैं और दुसरे पेंटर जो कि अपने ग्राहक की जगह पेंट करने के लिए आपसे पेंट खरीदते हैं।
  • इन दोनों कस्टमर्स के साथ आपको मार्केटिंग करनी चाहिए। जो डायरेक्ट कस्टमर हैं उनके लिए आपको अपनी दूकान का विज्ञापन लोकल एरिया मैं करना चाहिए साथ साथ अपने दूकान का डिस्प्ले काफी अच्छा रखें और दुकान का बोर्ड बड़ा और अच्छा डिज़ाइन का रखे। साथ साथ अपने एरिया के कस्टमर्स के साथ जान पहचान और अच्छी बातचीत बना के रखें।
  • पेंटर के साथ ज्यादा से ज्यादा नेटवर्किंग करें , जितने ज्यादा पेंटर और ठेकेदार आपको जानेंगे , जितनो के साथ आपके अच्छे संबंध होंगे आपकी बिक्री बढ़ती जाएगी।
  • पेंटर , ठेकेदार को अच्छी स्कीम दे और साथ साथ उनके लिए अच्छा कमीशन भी रखें। आप महीने दो महीने मैं इनके लिए चाय नास्ते की मीटिंग भी रख सकते हैं जहाँ आप इनसे बातचीत बढ़ाएं और उनके सजेशन भी सुनें।

दूकान का रजिस्ट्रेशन – Registration of business

आप अपनी दूकान खोलने से पहले हर तरह की सरकारी औपचारिकता को पूरी करें मसलन अपनी दुकान का रजिस्ट्रेशन करवाएं , GST नंबर लें और समय पर अपना रिटर्न भरें। इसके लिए अपने बिज़नेस का सारा अकाउंट अच्छी तरह से बना के रखें।

तो दोस्तों जिस हिसाब से आजकल पेंटिंग के काम हो रहे हैं आप समझिये की पेंट की मार्किट मैं बहुत डिमांड है और आगे भी बढ़ती रहेगी इसलिए इस व्यापार में नुकसान होने की संभावना भी कम बनी रहती है और आप इस व्यापार को बिना किसी डर के शुरू कर सकते हैं और स्वरोज़गार कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.