mens hair salon business

दोस्तों सबसे पहले तो ये समझ लीजिये कोई भी काम छोटा नहीं होता। कुछ लोग सोचेंगे कि हम नाई की दूकान की बात कर रहे हैं। जी नहीं हम बात कर रहे हैं मेंस हेयर सलून की जिसमे बाल काटने के साथ साथ फेसिअल, स्क्रर्बिंग , फेस मसाज जैसे सुविधाएँ भी आप दे सकते हैं। ये बिज़नेस बहुत ही सफल और कम लागत मैं अच्छे मुनाफे का है। आजकल हर युवा अच्छा दिखना चाहता है और उसको ये सब सर्विसेज की जरूरत पड़ती ही है , जो कि पहले सोचा जाता था कि केवल लड़कियां ही पारलर मैं जाती हैं वो बात अब बहुत पुरानी हो गई। अब मेंस हेयर सैलून का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है आप अपने आप को देख के सोचिये आप कितनी बार जाते हैं और कितनी बार आपको जाने का मन करता है।

आइये हम आपको बताते हैं कि कैसे आप हेयर सैलून का सफल बिज़नेस कर सकते हैं।

सबसे पहले ट्रेनिंग लें – First take professional training

इस बिज़नेस मैं सफल होने के लिए आपको इसकी ट्रेनिंग लेनी बहुत जरूरी है। आपके शहर मैं आपको बहुत से इंस्टिट्यूट मिलेंगे जो आपको इसकी ट्रेनिंग दे सकते हैं और ट्रेनिंग का खर्चा आएगा तकरीबन 5-10 हज़ार रुपये। ये कोर्स आप मात्र 15 से 20 दिन मैं कर सकते हैं। इस कोर्स मैं आपको सर्विस के साथ साथ जरूरी चीजों जैसे कैची, मशीन आदि मशीनों के अलावा सैलून मैं उपयोग होने वाली अन्य चीजों के बारे मैं भी जानकारी मिलेगी। कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स की कंपनी तो आपको ये ट्रेनिंग मुफ्त मैं देती हैं बशर्ते आप उनके प्रोडक्ट्स का इस्तिमाल करें। अगर आपकी पहचान का कोई व्यक्ति पहले से ही ये बिज़नेस कर रहा है तो आप उसके सैलून मैं भी इसकी ट्रेनिंग के साथ साथ एक्सपीरियंस भी ले सकते हैं।

सलून के लिए जगह – Select best location for the saloon

एक बार ट्रेनिंग लेने के बाद अब दूसरा काम है एक अच्छी सी जगह मैं आप दूकान किराये पे लें। आपकी दूकान बहुत जरूरी है कि ऐसी जगह के पास हो जहाँ आस पास अच्छी खासी आबादी हो। ज्यादातर लोग मिडिल क्लास या उसके ऊपर की आबादी के बीच मैं सैलून खोलते हैं। आपकी दूकान कम से कम 200 sqft की जरूर हो ताकि आप उसमे कम से कम 2 सर्विस चेयर लगा सकें।

सैलून की दूकान खोलने का खर्चा – Expenses for starting men’s saloon

salon

सैलून की दूकान खोलने का कम से कम खर्चा आपको सुरुवात मैं लगेगा करीब 70-80 हज़ार रुपये। इसमें आएँगे आपकी 2 सैलून चेयर , एक लम्बा सा वेटिंग का बॉक्स चेयर , सैलून मैं लगे शीशों का खर्चा , बाहर के बोर्ड का खर्चा , अंदर के रैक बनाने का खर्चा, मशीन, औजार और इस्तेमाल होने वाले कोस्मेटिस। बस इतने से या इससे कम खर्चे मैं आप एक सुन्दर सा मेंस हेयर सलून खोल सकते हैं और अपनी सेर्विसेस सुरु कर सकते हैं।

अपने सैलून का बिज़नेस बढ़ाएं मार्केटिंग करें – Marketing of saloon

आपको अपने बिज़नेस के लिए मार्केटिंग की बहुत जरुरत होती है, इसी के द्वारा आपके कस्टमर आप तक पहुंचते है. नीचे हम आपको कुछ टिप्स दे रहें है जो आपको अपने नये बिज़नेस की मार्केटिंग में काम आयेंगे.

  • ग्राहक की संतुष्टि : ग्राहक की संतुष्टि केवल सैलून के बिज़नेस में ही नहीं अपितु हर बिज़नेस में आवश्यक है. अगर आपका कस्टमर आपकी सेवाओं से संतुष्ट होगा तभी वह आपके पास दोबारा आएगा. आपको इस काम को प्रोफेशनल ट्रेनिंग के बाद ही करना है और आपको अपने सैलून में ट्रेन्ड प्रोफेशनल को ही रखना चाहिये ताकि कस्टमर को अच्छी सेवाएँ उपलब्ध हो और वो संतुष्ट हो ताकि आपके ग्राहक आपकी पब्लिसिटी अन्य लोगों के समक्ष भी करें।
  • सेवाओं की विस्तृत रेंज : अधिक्तर लोग यह चाहते है की उन्हें विभिन्न सेवाएँ जैसे फेस ट्रीटमेंट, हेयर कट, हेयर ट्रीटमेंट, विभिन्न मसाज मेनिक्योर, पेडिक्योर आदि एक जगह पर उपलब्ध हो जाये. तो आपको अपने कस्टमर के लिए यह सब चीजें एक जगह उपलब्ध कराने का प्रयास करना चाहिये. आपको अपने एक सर्विस के लिए आये कस्टमर को दूसरी सर्विस के बारे मैं बताना चाहिए और उनको ऑफर देना चाहिए।
  • सेवाओं के दाम : जब आप अपना सैलून स्टार्ट करते है तो आपके दाम अन्य लोगों के मुकाबले कम रखकर लोगों को आकर्षित कर सकते है. इसके अलावा आप विभिन्न ऑफर भी प्रदान कर सकते है.
  • ऑनलाइन मार्केटिंग : आजकल मार्केटिंग के लिए सबसे अच्छा तरीका सोशल मीडिया के द्वारा मार्केटिंग है. आप अपने सैलून के बारे में इनफार्मेशन फेसबुक, इन्स्टाग्राम,ट्विटर आदि पर अपलोड कर सकते है. आप इन जगहों पर अपने सैलून की अन्य जानकारिया जैसे प्राइस, ऑफर आदि से भी लोगों को परिचित करवा सकते है. मार्केटिंग के इस तरीके से पैसे नही लगते. आप इसके अलावा अपने सैलून के लिए एक अलग वेबसाइट भी बनवा सकते है, जिसमे आपके सैलून की पूरी जानकारी जैसे दी जाने वाली सेवाएँ, प्रोडक्ट, प्राइस आदि से सभी को अवगत करवा सकते है.
  • पम्पलेट बाटें : आप अपने सैलून की एक अच्छी सी पम्पलेट छपा कर उसे हर महीने अपने ऑफर्स के साथ आस पास के घरों मैं बाँट कर भी अपना अच्छा प्रचार कर सकते हैं।
service

लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन – Registration of your saloon

जैसा कि हम आपको कहते ही हैं कि किसी भी बिज़नेस को सुरु करने के लिए सरकार ने कुछ नियम, क़ानून और लाइसेंस बना के रखें हैं तो आपको इस बिज़नेस को सुरु करने से पहले हर तरीके का नियम पालन करना चाहिए ताकि कोई दिक्कत न हो।

बिज़नेस का रिस्क – Risk involved

इस बिज़नेस का सबसे बड़ा रिस्क है पर्सनल इंजरी और ट्रीटमेंट रिस्क। आप अपने सैलून में लोगो के चेहरे, बालों आदि जगहों को ट्रीट करते है, इसके लिए आप मशीन से चलने वाले उपकरणों के अलावा हाथ से चलें वाले उपकरणों और कॉस्मेटिक केमिकल का इस्तेमाल करते हैं। कभी हो सकता है कि किसी ग्राहक को कोई चोट लग जाए या जो कॉस्मेटिक्स आप इस्तेमाल कर रहे हैं उससे उस व्यक्ति को रिएक्शन हो जाए। इसलिए आपको फर्स्ट ऐड की ट्रेनिंग के साथ साथ काम करने की अच्छी ट्रेनिंग लेने बहुत ही जरूरी है ताकि आप बेहतर क्वालिटी के प्रोडक्ट यूज़ करे जिससे किसी को नुकसान ना पहुचे और वे आपकी सेवाओं से खुश रहें.

मेंस सैलून मैं कितना फायदा – Profit calculation in saloon business

अगर हम सीदा कैलकुलेट करें कि आप दिन मैं औसतन 25 कस्टमर्स को सर्विस देते हो और हर कस्टमर से आपको 60 रुपए प्राप्त होते हैं तो आपकी दिन की कमाई हुई 1500 रुपये और महीने की 45000 रुपये। अब इसमें से महीने का खर्चा जैसे दूकान का किराया , बिजली , पानी , कर्मचारी की सैलरी सब मिला ले तो आपको लगभग 20000 रुपये का खर्चा होगा। मतलब आप 25000 रुपये मुनाफा कमा लेंगे। बहुत सारे कस्टमर तो एक बार मैं 200 रुपये तक की सर्विस भी लेते हैं।

तो दोस्तों ये था एक बहुत ही आसान और अच्छे खासे मुनाफे वाला स्वरोज़गार का आईडिया , अपना खुद का मेंस हेयर सैलून खोलें और अच्छी कमाई करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.