bakery biscuit business

दोस्तों बिस्कुट एक ऐसी चीज है जो लगभग हर को खता है चाहे छोटे बच्चे हो या फिर बूढ़े बिस्कुट सबकी पसंद होती है। बिस्कुट बहुत सारे तरह के होते हैं, जो कि फ्लेवर, साइज , बनाने के तरीके आदि के अनुसार अलग अलग होते हैं। बिस्कुट का मार्किट बहुत ही बड़ा है और बहुत सी छोटे से लेके बड़ी बड़ी कंपनी बिस्कुट बनाने के बिज़नेस मैं लगी हुई हैं, क्योकि बिस्कुट की खपत बहुत ज्यादा है। आपको 5 रूपए से स्टार्ट होने वाले अच्छी क्वालिटी के बिस्कुट के पैकेट मार्किट मैं मिल जाएंगे। साथ साथ आपको खुले बिस्कुट भी मिल जाएंगे जिन्हे बेकरी बिस्कुट कहा जाता है। दोस्तों बड़े स्केल पे बिस्कुट बनाने मैं मशीनरी का बहुत जयादा खर्चा आता है जो कि कम से कम 25 लाख तक हो सकता है लेकिंग हम जो आपको बताने जा रहे हैं वही सस्ते मैं केवल 50 हज़ार तक मैं आपका बिज़नेस आराम से कर सकते हैं।

तो दोस्तों चलिए आपको बताते हैं कैसे आप घर मैं बेकरी बिस्कुट बनाने का बिज़नेस सुरु कर सकते हैं और एक अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं। 20 रुपये के खर्चे मैं आप 100 रुपये तक मैं ये बिस्कुट बेच सकते हैं बशर्ते आप निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें।

सबसे पहले अपने बिज़नेस का प्लान बनाएं – First make a working business plan

किसी भी बिज़नेस को करने से पहले एक वर्किंग प्लान बनाने की बहुत आवश्यकता होती है। बिज़नेस प्लान का मतलब हैं अपने खर्चो को जुड़ना अपनी बिक्री से होने वाली आमदनी का अनुमान लगाना और फिर आमदनी से खर्चे निकाल के देखना कि आपको मुनाफा होगा या नहीं। अगर आपको मुनाफा नहीं हो रहा तो क्या आप प्रोडक्शन बड़ा के मुनाफा कमा सकते हैं, क्या आप रेट बड़ा के मुनाफा कमा सकते हैं , कितना आपको महीने की सेल करनी पड़ेगी आदि आदि। मशीन खरीदने के एक बार के खर्चे को छोड़ के आप इसमें प्रोडक्शन का ही खर्च पकड़ें तो अच्छा रहेगा और कुछ समय पश्चात आप इतना कमा चुके होंगे कि मशीन का खर्चा निकल जाएगा। दूसरा अगर आप सरकार से लोन लेना चाहें तो मुद्रा योजना के तहत आपको लोन भी आराम से मिल जाएगा।

बेकिंग ओवन खरीदें – Purchase baking oven

दोस्तों इस बिज़नेस मैं जो सबसे जरूरी चीज है वो हैं ओवन। आप बाकि चीजें हाथ से कर सकते हो लेकिन ओवन आपको खरीदना ही पड़ेगा। ओवन बहुत सी वैरायटी और कैपेसिटी के आते हैं और इनकी रेंज स्टार्ट होती है 15 हज़ार से 10 लाख तक। आप कितना बड़ा ओवन लेंगे ये डिपेंड करता है कि आप दिन का कितना प्रोडक्शन करना चाहते हैं। हमारी सलाह है कि आप पहले छोटा कमर्शियल ओवन लें जो लगभग 25 से 50 हज़ार तक का आता है और नार्मल घर के बिजली के कनेक्शन पे भी चल जाता है। दूसरा फायदा ओवन लेने का आपका ये होगा कि आप केवल बिस्कुट ही नहीं बाद मैं इसमें केक , रस्क , ब्रेड आदि अन्य प्रकार की चीजें भी बना सकते हैं जो आपके बिज़नेस को बढ़ाने मैं बहुत सहायता करेगा।

बिस्कुट बनाने मैं लगने वाली सामग्री – Ingredients required for biscuit making

दोस्तों बिस्कुट बनाने की बहुत सारी रेसेपी हैं, आप किस तरह के बिस्कुट बना रहे हैं उसके हिसाब से सामग्री आपको लगेगी। एक सामान्य बेकरी बिस्कुट मैं जो सामग्री लगेगी वो नीचे दी गई है । ध्यान रहे कि इस सामग्री का रेट मार्किट मैं काफी ऊपर नीचे जाता रहता है। आप ये सारी सामग्री थोक मार्किट से एक ही जगह से खरीदें तो व्यापारी आपको अच्छे दाम और क्रेडिट भी दे सकता है।

  • गेहू का आटा
  • चीनी का पाउडर
  • बेकिंग सोडा
  • मक्खन
  • वनीला एस्सेंस
  • सूखा नारियल का चूर
  • दूध

बिस्कुट बनाने की विधि – Process of making biscuits

20 कुकी बिस्कुट बनाने के लिए आप इस रेसिपी का इस्तेमाल करें और ज्यादा के लिए इसी अनुसार सामग्री को बढ़ा लें – एक कप गेहू का आटा , एक चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा , आधा कप चीनी पाउडर , आधा कप मक्खन कमरे के तापमान पर न पिघला न जमा, २-३ बूँद वनीला एस्सेंसे , एक कप सूखा नारियल का चूरा , एक चौथाई कप दूध।

  • सबसे पहले मक्खन को लें और उसमे छाने हुए चीनी के पाउडर को मिला कर अच्छी तरह से 5 मिनट तक फेंटते रहें जब तक एक अच्छा पेस्ट न बन जाए। बीच मैं 2 -3 बूँद वनीला एस्सेंस की भी डाल लें।
  • अब इस पेस्ट मैं सूखा नारियल का चूरा भी डालें और अच्छे से मिला लें।
  • फिर इस पेस्ट मैं छान कर आटा , बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह गूँथ लें। बीच बीच मैं दूध का इस्तेमाल करें और ज्यादा टाइट न गूथें।
  • अब इस गुथे आटे को 10 मिनट तक फ्रिज मैं रख लें।
  • फ्रिज मैं आटा रखने के साथ ही ओवन को 180 डिग्री के तापमान पे ऑन कर लें ताकि आपको ओवन और पहले से ही 10-15 मिनिट तक प्री हीटेड मिले।
  • 10 मिनट के बाद फ्रिज से आटा निकाल लें और इसके हाथ से बराबर आकर के 20 गोले बना कर थोड़ा चपटा करके बेकिंग ट्रे पे रखते जाएं जिसपे पहले से ही बटर पेपर या एल्युमीनियम फॉयल आपने लगा राखी हों।
  • आप इस बिस्कुट मेकर मशीन का उपयोग भी कर सकते हैं जिससे आपके बिस्कुट को आप एक जैसा साइज और मन चाहा आकर दे सकते हैं। यह मशीन 500 – 700 रुपये तक की आती है और आसानी से इस्तेमाल हो सकती है
  • अब अपनी बिस्कुट की ट्रे को ओवन मैं रखें और 15 से 20 मिनट तक बैक होने दें जब तक हलकी सुनहरी न हो जाए।
  • एक बार आपके बिस्कुट तैयार हो जाएं तो उनको बाहर निकल के ठंडे होने के लिए रख दें।
  • अब आप अपने बिस्कुट को आपकी बिक्री के हिसाब से गिन कर पैकेट बना सकते हैं।
  • तो इस तरह आपके बेचने के लिए घर मैं बने बैकरी बिस्कुट या बेकरी कुकी तैयार हो गए।

बिज़नेस को कैसे करें और विस्तार करें – how to do the business and grow it

एक बार आपने बिस्कुट बना के तैयार कर लिए तो सबसे महत्वपूर्ण काम है इनको बेचना और पैसे कामना। दोस्तो मार्किट मैं बहुत डिमांड होने के बावजूद अगर आप अपने ग्राहकों तक अपने बिस्कुट नहीं पंहुचा पाए तो आपको घटा उठाना पड़ सकता है। इसके लिए आपको अपने बिस्कुट ग्राहकों तक पहुंचने पड़ेगे और उनकी मार्केटिंग करनी पड़ेगी।

चलिए आपको बताते है आप किस तरीके से ये काम कर सकते हैं

  • सबसे पहला तरीका है अपने बिस्कुट किसी होलसेलर को या किसी बड़ी बेकरी की दूकान को बेच दें जो एक ही बार मैं आपके सारे बिस्कुट खरीद ले। बिस्किट आप कहीं पर भी बना सकते हैं चाहे जगह किराये पे ले के या फिर अपने ही घर पे लेकिंग कम से कम 500 sqft जितनी जगह जरूर हो।
  • दूसरा आप अपनी खुद की बेकरी की दूकान खोल सकते हैं और उसमे अलग अलग तरीके के बिस्कुट बना के बेच सकते हैं। साथ ही अन्य चीजें भी बना कर बेचें जैसे केक , रस्क , ब्रेड , बन आदि। आपकी दूकान अच्छे मार्किट मैं या फिर बड़े रिहायसी एरिया मैं होनी चाहिए।
  • तीसरा तरीका है आप बहुत सारी दुकानों जैसे छोटी-बड़ी बकरी, कॉफ़ी शॉप , चाय की दूकान ,मिठाई – नमकीन की दूकान, किराना की दूकान आदि मैं अपने बिस्कुट सप्लाई करें। इसके लिए आप इन लोगों से मिलें इन्हे अच्छा मार्जिन दें ताकि ये उसमे अपना फायदा कमाएं।
  • और चौथा तरीका है अपना एक खुद का ब्रांड बनाएं और उस के द्वारा ऑनलाइन अमेज़न , बिग बाजार , ग्रोफर , बिग बास्केट जैसे प्लैटफॉर्म्स पर अपने बिस्कुट को बेचें।

दोस्तों एक छोटे से घर के सेटअप मैं बिना किसी हेल्पर के भी अगर आप खुद ये काम करें तो आप महीने के प्रोडक्शन को पूरा बेच पाएं तो आप आराम से महीने के 50 हज़ार से 1 लाख तक घर पे ही कमा सकते हैं। और बड़ी बात ये है कि आप अपने बिज़नेस मैं और इन्वेस्टमेंट करके धीरे धीरे बहुत बड़ा बिज़नेस खड़ा कर सकते हैं। ऐसे बहुत से लोगों के उदहारण आपको मिलेंगे जिन्होंने छोटे से सुरु कर काफी बड़ा बिज़नेस बनाया है।

ध्यान देने वाली बातें – Success Tips

  • छोटे से सुरु करें और अच्छी मेहनत करें, ईमानदारी से काम करें ।
  • सबसे पहले मार्किट रिसर्च करें और जानें कि किस टेस्ट के बिस्कुट ज्यादा लोग पसंद करते हैं। इन्ही टेस्ट के बिस्कुट बनाएं।
  • क्वालिटी बेहतर रखें, एक जैसी बना कर रखें अच्छी सामग्री का इस्तिमाल करें और इसमें कोई कमी न आने दें।
  • अपने बिज़नेस का सही तरीके से सरकारी नियमों का पालन करते हुए जरूरी लाइसेंस लें।
  • मशीनरी खरीदना आदि के लिए सरकारी योजना का लाभ जरूर लें जैसे मुद्रा योजना।
  • अपने बिज़नेस को बढ़ने के लिए हमेशा नए नए ग्राहक ढूंढ़ने पे ध्यान दें। और ग्राहक बढ़ने के साथ साथ अपना प्रोडक्शन भी बढ़ाते जाएं।
  • धीरे धीरे दुसरे प्रोडक्ट्स जैसे रस्क , केक , बन आदि का भी प्रोडक्शन सुरु करें।

तो दोस्तों देखा आपने कितन आसान है बेकरी बिस्कुट का बिज़नेस करना। आप भी ये काम कर सकते हैं और स्वरोज़गार अपना कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.