make money using adsense

दोस्तों आपने अक्सर लोगों को सुना होगा या आपने पढ़ा होगा ऑनलाइन पैसे कमाएं, घर बैठे पैसे कमाए ऐसी बातें करते हुए। और बहुत सारे लोग आपको बताते भी होंगे कि वो ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं, जी हाँ ये सही है आप भी इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं और इसका सबसे अच्छा और सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला तरीका है Google Adsense के द्वारा ।

Google Adsense क्या है – What is google Adsense

दोस्तों Google Adsense दुनिया का सबसे बड़ा Advertising नेटवर्क है और ये Google का प्रोडक्ट है। जिसके माध्यम से गूगल दुनिया भर की वेबसाइट , यूट्यूब , Gmail आदि पर अपने क्लाइंट्स के Advertising दिखता है। इसके द्वारा गूगल अलग अलग वेबसाइट के Content, User Location और अन्य कई Factors के माध्यम से दुनिया भर के लोगों को advertisement दिखता है जो कि text Ads , image ads और video ads हो सकते हैं।

Google Adsense से पैसे कैसे कमाते हैं – How money is earned using Google Adsense

दोस्तों अगर आप भी Google Adsense से पैसे कामना चाहते हैं तो आपकी अपनी वेबसाइट , या ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल होना चाहिए। जब आपके पास इनमे से कोई भी एक होगा या सारे हों या बहुत सारे भी हों तो आप Google Adsense के माध्यम से इन पर Advertisements दिखवा सकते हैं और जब लोग आपकी वेबसाइट , या ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल पर आतें हैं तो उनको ये Advertisements दिखते है और आपकी वेबसाइट पर कोई Ad देखे या फिर उसपे click करे तो आपको उसका पैसा मिलता है।

कितना पैसा मिलता है – How much money can be earned

दोस्तों जैसा हमने बताया आपको पैसा दो तरीके से मिलता है एक तो आपकी वेबसाइट पर Ads के देखने पर और दूसरा Ads पर click करने पर , लेकिन इसकी कोई फिक्स इनकम नहीं है। इसकी इनकम बहुत सारे फैक्टर्स पर निर्भर करती है, जिनमे सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर्स हैं सबसे पहला आपकी वेबसाइट , या ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल का सब्जेक्ट टॉपिक और दूसरा कहाँ के लोगों द्वारा Ad देखा गया। अक्सर देखा गया है कि Health, Finance और Legal टॉपिक कि वेबसाइट की ज्यादा इनकम होती है और साथ ही अगर आपकी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक USA, UK , Canada जैसे Developed देश से आता है तो आपकी इनकम ज्यादा होती है।

Just an Example of earnings

Google Adsense का इस्तेमाल कैसे करें – How to Use Google Adsense

दोस्तों अगर आपके पास अपनी वेबसाइट , या ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल तो उसको आप Adsense से जोड़ कर पैसे कमा सकते हैं। यहाँ हम आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताते हैं कैसे करना है

  • Google Adsense की वेबसाइट पर जाइये और रजिस्ट्रेशन कीजिये। इसके लिए आपका गूगल या gmail अकाउंट होना चाहिए।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप अपने Adsense अकाउंट मैं login कीजिये।
  • login करने के बाद अपनी वेबसाइट को approval के लिए Add कीजिये।
  • जब आप अपनी वेबसाइट को add करने का प्रोसेस करते हैं तो गूगल आपको एक code देता है जिसको आपको अपनी वेबसाइट पर लगाना होगा। उसके बाद आप अपनी एप्लीकेशन को submit कर दीजिये।
  • अब आप अपने adsense अकाउंट के अंदर Ads ऑप्शन मैं जा कर अपनी वेबसाइट पर Auto Ads ऑप्शन को सुरु कर दीजिये।
  • अब आपकी वेबसाइट review मैं रहेगी और adsense आपकी वेबसाइट की क्वालिटी चेक करेगा जिसमे लगभग 7 दिन तक लग सकते हैं।
  • अगर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग approve हो जाता है तो फिर आपकी वेबसाइट पर गूगल के द्वारा ads दिखने सुरु हो जाते हैं और आपकी इनकम सुरु हो जाती है।

एक Adsense Account का कई जगह इस्तेमाल – Multiple Use

जी हाँ दोस्तों , एक बार आपका Google Adsense Account Approve हो जाने के बाद आप उसे अपनी कितनी भी वेबसाइट, या ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल पर प्रयोग कर सकते हैं। आपको हर के लिए अलग अलग Adsense Account बनाने की कोई आवश्यकता नहीं होती।

Google Adsense Payment कैसे करता है – How does payment happen

Google Adsense अलग अलग देशों के लिए अलग अलग Payment Options रखता है जैसे EFT (Electronic Funds Transfer), Western Union Money Transfer और Cheque सुविधा आदि। भारत में यह Cheque और EFT सुविधा के द्वारा Payment करता है। ये आपको पेमेंट तभी करता है जब आपकी इनकम मैं $100 पूरे हो जाते हैं।  जबकि इसके द्वारा जारी किये गए Cheques को भारत में आपके पते तक पहुँचने में 20-25 दिन लग सकते हैं और आगे कुछ दिन Clearence में लगते हैं।

Google Adsense Logo

Google Adsense Payment कब करता है – When does payment happen

Google Adsense आमतौर पर हर महीने की 2 तारीख को आपके पिछले महीने की Earnings को Calculate करके उसे 21 तारीख को आपके Bank Account में पैसे भेज देता है। मतलब जनवरी महीने की कमाई आपके अकाउंट मैं फेब्रुअरी की 21 तारीख के बाद आएगी। इन पैसों को आपके खाते में आने में 4 दिन से एक हफ्ते का समय लग सकता है।

Google Adsense से पैसे कमाने के टिप्स – Google Adsense Tips for success

दोस्तों Google Adsense से पैसे कमाना ही आसान और बढ़िया तरीका है लेकिन इसमें आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी और कुछ बातों का ध्यान रखना होगा ताकि आप अच्छे पैसे कमा सकें

  • आपकी वेबसाइट बनाएं – सबसे पहले आपकी अपनी वेबसाइट , या ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल बनाएं। ये किसी अच्छे विषय की होनी चाहिए जिसे कि ज्यादा से ज्यादा लोग पसंद करें या फिर आपकी वेबसाइट का टारगेट सही लोग हों।
  • अपना ट्रैफिक बढ़ाएं – जो भी चीज आपने बनाई है चाहे वेबसाइट , या ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल उस पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाने के उपाय करें। इसके लिए सबसे जरूरी है इसका डिजिटल मार्केटिंग या तो खुद करें या फिर किसी एजेंसी का सहारा लें क्योकि आपका जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा उतना ज्यादा आपकी कमाई होगी।
  • Adsense अकाउंट वेरिफिकेशन – जब आप अपना Adsense अकाउंट बनाएं तो ध्यान मैं रखें कि आप जिस नाम से Adsense अकाउंट बना रहे हैं उसी नाम से आपके पास अपना पहचान पत्र जैसे कि ड्राइविंग लाइसेंस या आधार कार्ड होना चाहिए ताकि आप अपना अकाउंट वेरीफाई करवा सकें।
  • Address वेरिफिकेशन – आपको आपके एड्रेस वेरिफिकेशन के लिए भी Adsense एक पोस्टकार्ड भेजेगा जिसके अंदर एड्रेस वेरिफिकेशन पिन होगा आपको इसको प्राप्त करने के लिए अपने Adsense अकाउंट मैं सही पता डालना होगा।
  • Wesbite कंटेंट – आपकी वेबसाइट , या ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल मैं आपको ज्यादा से ज्यादा कंटेंट डालना होगा और रेगुलर डालना होगा। ऐसा नहीं कि एक बार डाल दिया और फिर आप कुछ नहीं कर रहे। आपको नए नए ब्लॉग लिखने पड़ेंगे , नए नए वीडियो बना कर अपने चैनल पर अपलोड करने होंगे।

तो दोस्तों इस तरह से आप घर बैठे Google Adsense से पैसे कमा सकते हैं जो कि स्वरोजगार के लिए एक बहुत ही आसान और कारगर तरीका है, जिसमे आपके पैसे भी खर्च नहीं होते।

Leave a Reply

Your email address will not be published.