youtube se paisa kaise kamaen

दोस्तों आज इंटरनेट का जमाना है और इंटरटेनमेंट हर किसी आदमी की जरूरत है। यूट्यूब एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा आप लोग अपनी पसंद के वीडियो ऑनलाइन देखते है। यूट्यूब मैं आपको हर प्रकार के वीडियो मिलेंगे जिनको आप सर्च कर सकते हैं और देख सकते हैं वो भी बिना किसी चार्ज को दिए हुए। इनमे ट्रेवल वीडियो, फिल्म के वीडियो, गानो के वीडियो , कुकिंग के वीडियो , चीजों को बनाने के वीडियो, अलग अलग विषय पर जानकारी के वीडियो , मनोरंजन के वीडियो और न जाने हज़ारों कितनी ही तरह के वीडियो देखने के लिए उपलब्ध हैं।

यूट्यूब दुनिया की सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली वेबसाइट है क्योकि यूट्यूब वीडियो देखने के लिए आपको कोई अकाउंट नहीं बनाना पड़ता और आप सीधे यूट्यूब की वेबसाइट खोल कर वीडियो देखना सुरु कर सकते हैं। इसको हर दिन करोड़ों लोग वीडियोस देखने के लिए इस्तेमाल करते हैं और आप खुद भी दिन मैं कई बार यूट्यूब वीडियो देखते ही होंगे।

यूट्यूब मैं जो वीडियो होते हैं वो किसी न किसी ने बना कर यूट्यूब मैं अपलोड किये होते हैं जिनको हम यूट्यूबर बोलते हैं। ये वीडियो कोई कंपनी भी बना के डालती है , कोई न्यूज़ चैनल भी डालता है और सबसे ज्यादा संख्या है शौकिया यूट्यूबर की जो अपनी रूचि के वीडियो बना कर डालते हैं।

यूट्यूब से पैसा कमाने के तरीके – Ways to Earn Money for Youtube

दोस्तों यूट्यूब से यूट्यूबर तीन तरीकों से पैसा कमाते हैं।

  1. Google Adsense
    • Google Adsense यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे आसान तरीका है और यह यूट्यूब का ऑफिसियल तरीका है। जब आप वीडियोस देखते हैं तो आपको पता होगा कि वीडियो के बीच मैं कुछ विज्ञापन भी आते हैं जो कि वीडियो विज्ञापन भी हो सकते हैं या फिर विज्ञापन के बैनर भी हो सकते हैं। और यही विज्ञापन यूट्यूब से पैसा कमाने का आसान तरीका है, यूट्यूब वीडियो बनाने वाले को जिसके वीडियो पर विज्ञापन चलता है उसको अपनी विज्ञापन से होने वाली कमाई का 55 % हिस्सा देता है
    • अपने वीडियो पर इस तरह से कमाई करने के लिए आपके चैनल के पर पिछले एक साल के अंदर 1000 subscribers होने चाहिए और आपके चैनल पर अपलोड किये गए वीडियो पर 4000 घंटे का वाच टाइम होना चाहिए।
    • इसके बाद आप आप Google Adsense की वेबसाइट पर जा कर अपना Adsense का अकाउंट बनाएँगे और Google आपको Adsense ID देगा। जिसके द्वारा आप अपने यूट्यूब चैनल को Adsense से जोड़ देंगे।
    • जब आपका Google Adsense आपके YouTube चैनल से जुड़ जाएगा उसके बाद आपके चैनल के वीडियो पर विज्ञापन दिखने सुरु हो जाएंगे और आपकी कमाई भी सुरु हो जाएगी।
  2. Affiliate Marketing
    • यह भी यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के लिए अच्छा तरीका है। Affiliate Marketing का मतलब है कि आपके द्वारा किसी कंपनी के प्रोडक्ट का प्रमोशन करना और यदि प्रोडक्ट की सेल होती है तो कंपनी की तरफ से आपको कुछ परसेंट सेल कमीशन मिलेगा।
    • मान लीजिये कि आपका यूट्यूब चैनल टूर और ट्रेवल के ऊपर है जिसमे आप पर्यटन स्थल के बारे मैं जानकारी देते हैं तो आप अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में किसी टूर कंपनी के एफिलिएट लिंक दे सकते है और यदि कोई कोई उस लिंक पर क्लिक करके टूर बुकिंग या होटल बुकिंग करता है तो कंपनी आपको कुछ परसेंट कमीशन देगी।
    • इसके लिए सबसे पहले आपको उस कंपनी का affilaite program ज्वाइन कर के affiliate बनना पड़ेगा और फिर वहां से आप प्रोडक्ट के लिंक ले सकते हैं जिन्हे आप वीडियो डिस्क्रिप्शन मैं डालेंगे। जैसे कि टूर एंड ट्रेवल मैं booking.com , TripAdvisor.com आदि affiliate program चलती हैं।
    • इस तरह यूट्यूब मैं affiliate marketing से आप पैसा कमा सकते हैं।
  3. Sponsored Video और Promotion
    • यदि आपका चैनल कुछ फेमस हो जाये और आपके अच्छे खासे सब्सक्राइबर्स हो जाएँ तो कई कंपनीयां खुद आपसे अपने प्रोडक्ट का रिव्यु आपके चैनल पर देने के लिए वीडियो बनाने को कहेगी, जिसके बदले आप उनसे फीस ले सकते हैं।
    • जैसे कि अगर आपका टूर एंड ट्रेवल का चैनल काफी फेमस हो जाता है तो होटेल वाले चाहेंगे कि आप उनके होटल के बारे मैं अपने वीडियो मैं प्रचार करें और उसके बदले वो आपको इसकी फीस दे सकते हैं।
    • इस तरह sponsored video या promotion करके भी आप अपने यूट्यूब चैनल से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
make money using youtube

सफलता के लिए जरूरी टिप्स – Tips for Success

तो दोस्तों ये थे यूट्यूब से पैसा कमाने के तरीके। इन तरीकों से पैसा कमाने के लिए आपके पास अपना यूट्यूब चैनल होना चाहिए जिसमे आप वीडियो अपलोड कर पैसे कमा सकते हैं। लेकिन एक सफल यूट्यूबर बनने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी और बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ेगा जो हम आपको बता रहे हैं।

  • अपने यूट्यूब चैनल का विषय चुनें – दोस्तों ये बात आपको सबसे ज्यादा ध्यान रखनी है कि आप किस विषय पर यूट्यूब चैनल बना रहे हैं क्यकि यही आपकी सफलता सुनिश्चित करता है। ये बहुत जरूरी है कि जिस विषय मैं आपकी रूचि हो या आपको जिस विषय का अच्छा ज्ञान हो आप उसी विषय पर यूट्यूब चैनल बनाएं। ये इसलिए जरूरी है क्योकि आपको बहुत सारे अच्छे वीडियो बनाने पड़ेंगे और ये तभी संभव है जब वो आपकी रूचि के हों नहीं तो कुछ दिनों मैं आप बोर हो जाएंगे या आपके पास कंटेंट ही नहीं होगा।
  • विषय अच्छा चुनें – आप ने भले ही अपनी रूचि का विषय चुन लें लेकिन वो विषय भी ऐसा होना चाहिए जिसको लोग भी पसंद करते हों और वो उस विषय के वीडियो को सर्च करते हों या देखते हों। क्योकि आपके विषय के ऑडियंस भी बहुत जरूरी हैं नहीं तो आपके अच्छे वीडियो को व्यूज ही नहीं मिलेंगे तो कमाई भी कम होगी।
  • अपने टारगेट ऑडियंस सही रखें – दोस्तों आपकी कमाई होती है विज्ञापन के व्यूज पर और आम तोर पर देखा गया है कि ऑडियंस के हिसाब से विज्ञापन दीखते हैं और उनकी कमाई भी अलग अलग होती है जैसे कि अगर एक वीडियो को उतने ही लोग इंडिया मैं देखें और उतने ही अमरीका मैं तो आपकी इनकम अमरीका के व्यूज पर ज्यादा होगी। इसलिए ये ध्यान रखना भी जरूरी है कि आप चैनल किनके लिए बना रहें हैं।
  • यूट्यूब चैनल बनाएं – अब जब आपने विषय और ऑडियंस चुन लिए फिर आप अपना यूट्यूब चैनल बनाइये। इसको बनाने के लिए आपका gmail account होना जरूरी है जिसके जरिये आप यूट्यूब चैनल बनाएँगे।
  • अच्छे क्वालिटी के वीडियो अपलोड करें – जब आपका चैनल बन गया है अब आप अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करें। वीडियो बनाते समय अच्छे HD क्वालिटी के Mp4 वीडियो बनाएं और अपनी आवाज़ भी अच्छी रखें। जितनी अच्छी जानकारी और जितनी काम की जानकारी आप अपने वीडियो मैं देंगे आपके वीडियो उतने ज्यादा फेमस होंगे और आपको और ज्यादा सब्सक्राइबर और व्यूज मिलेंगे।
  • चैनल की डिजिटल मार्केटिंग करें – आपको अपने चैनल और वीडियो की डिजिटल मार्केटिंग और मैनेजमेंट अच्छी तरह से करनी है। अपने वीडियो को दुसरे सोशल मीडिया चैनल पर डाल कर प्रचार करें या अन्य तरीके से मार्केटिंग करें और आपके वीडियो मैं आ रहे कमैंट्स का जवाब जरूर दें।
  • Adsense अकाउंट बनाएं – अपना Adsense अकाउंट बनाएं और जब आपके 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वाच टाइम हो जाए तो चैनल को adsense के लिए अप्लाई करें। एक बार आपका एप्परुव हो जाए तो फिर उसमे विज्ञापन दिखने लगेंगे और आपकी कमाई सुरु हो जाएगी।
  • नए नए वीडियो डालते रहें – आपको अच्छी कमाई के लिए हफ्ते मैं एक नया वीडियो बना के डालना चाहिए जिससे आपका चैनल और अच्छा ग्रो करेगा।
  • Affiliate marketing और sponsored वीडियो – जैसा कि हमने ऊपर बताया है Adsense के अलावा आप affiliate marketing और sponsored वीडियो के जरिये भी अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं। जब आपके चैनल को 5000 सब्सक्राइबर हो जाते हैं फिर आप sponsored वीडियोस भी डाल सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरह आप घर बैठे यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं और ये एक अच्छा स्वरोज़गार का तरीका भी है लेकिन आपको ये ध्यान रखना होगा कि आपको मेहनत करनी पड़ेगी और क्वालिटी का काम करना होगा जिसकी लोग डिमांड करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.