speed car wash business

दोस्तों आज का माहोल काफी बदल चूका है , लोग काम के सिलसिले मैं रोज़ घरों से निकल कर काफी दूर दूर का सफर तय करते हैं जिसके लिए उन्हें यातायात के साधनो का उपयोग करना ही पड़ता है। पहले लोग पैदल ही चल देते थे या फिर बस , टेम्पो , ऑटो रिक्शा आदि का इस्तेमाल करते थे और आज भी कर रहे हैं। लेकिन अब स्तिथि काफी बदलती जा रही है अब अच्छी सड़को का जाल बिछ रहा है लोग काफी दूर दूर के स्थानों पे भी रहने लगे हैं और अब अपना निजी वाहन इस्तेमाल करने लगे हैं। आजकल अपना निजी वाहन जैसे बाइक , स्कूटर , कार आदि बड़ी आसानी से किस्तों मैं भी मिलने लगी हैं तो लोग ज्यादा से ज्यादा निजी वाहन अपनी सहूलियत के लिए ले रहे हैं।

आजकल हर कोई इतना व्यस्त है कि उसको समय नहीं मिलता और वो चाहता है कि कोई ऐसी जगह हो जहाँ वो अपनी कार को ले जाए और फटाफट धुला के उसको अच्छी तरह मेन्टेन कर के रखें। तो दोस्तों इस कारण काफी रोजगार के अवसर निकलते हैं जिनमे से एक है स्पीड कार वाश या कार की धुलाई का बिज़नेस। इस बिज़नेस को करने के लिए कोई डिग्री या एक्सपीरियंस की जरूरत नहीं बस आपको अच्छी सर्विस देनी है।

ये बिज़नेस एक अच्छा स्वरोज़गार का उपाय है और आप महीने के आराम से 40 – 50 हज़ार रुपये कमा सकते हैं। लेकिन इस बिज़नेस को सुरु करने मैं कुछ चीजें आपको ध्यान मैं रखनी पड़ेंगी जो इस पोस्ट मैं हम आपको बताते हैं।

सबसे पहले जगह का चुनाव करना – choose the right location for business

traffic
  • आपको ये बिज़नेस खोलने के लिए कम से कम 500 sqft की जगह चाहिए चाहे वो आपकी खुद की हो या फिर आप किराये पे लें।
  • जगह भी वहां जहाँ पर ऐसे लोग ज्यादा रहते हों जो कार रखते हों। ये जगह होती है मिडिल क्लास लोकैलिटी जिनके पास कार हैं लेकिंग जिनके घर मैं कोई नौकर नहीं जो रोज़ कार धो सके।
  • आप जहाँ अपना बिज़नेस खोलें वो जगह खुली होनी चाहिए , जहाँ गाड़ियां आराम से आ जा सकें या पार्किंग कर सकें।
  • वाशिंग शेड का निर्माण इस तरह से करें कि एक तरफ से गाडी अंदर जाए और दूसरी तरफ से बाहर निकल जाए।
  • आपको क्लाइंट के लिए अच्छा वेटिंग रूम बनाना चाहिए जहाँ वो जब तक वाशिंग चल रही है वो बैठ सकें और वही से अपनी गाडी को वाश होता देख भी सकें।
  • वाशिंग के लिए आपको चाहिए एक वाशिंग पंप , पानी का इंतज़ाम ,कार वाशिंग शैम्पू , वाशिंग ब्रशेज़ , सुखाने और साफ़ करने के लिए स्पंज और तोलिये और साथ साथ कार पोलिश। इन सब को जोड़ने का सुरुवाती खर्च आपको पड़ेगा लगभग 50 हज़ार रुपये।

अच्छी और फ़ास्ट सर्विस दें – Give good and fast service

इस बिज़नेस मैं सफल होने के लिए आपको अच्छी सर्विस के साथ ही फ़ास्ट सर्विस देना बहुत जरूरी है। अगर ग्राहक को कार वाश करने मैं ही एक घंटा इंतज़ार करना पड़े तो वो दुबारा बड़ी मुश्किल से आएगा जबकि अगर आप यही काम आधे घंटे के अंदर कर दें तो आपके ग्राहक बढ़ेंगे। अपनी सर्विस को फ़ास्ट करने के लिए आप अच्छे कुशल कर्मचारी रखें या फिर आटोमेटिक मशीन पे निवेश करें लेकिन आपको फ़ास्ट सर्विस देनी ही पड़ेगी ये मूल मंत्र है।

मार्केटिंग करें – Do marketing in nearby area with customers

एक बार जब आपने अपना बिज़नेस सुरु कर लिया और इन्वेस्टमेंट भी किया तो आपको इससे फायदा लेने के लिए कुछ मार्केटिंग करनी भी जरूरी है। आइये आपको बताते हैं कि इसकी मार्केटिंग आप कैसे कर सकते हैं।

  • कूपन निकाल कर – आप अपने कस्टमर्स के लिए डिस्काउंट के साथ महीने भर की वाश का कूपन निकाल सकते हैं इससे कस्टमर आपके पास ही आएगा
  • वाशिंग पॉइंट स्कीम – आप हर वाश पे कस्टमर के अकाउंट मैं पॉइंट्स डाल सकते हैं और एक निश्चित पॉइंट होने पे अगली सर्विस फ्री कर सकते हैं।
  • फ्रीक्वेंट कस्टमर स्कीम – आप अपने फ्रीक्वेंट कस्टमर की लिस्ट निकाल कर उन्हें कुछ अलग स्कीम दे सकते हैं ताकि बाकी लोग भी उसका फायदा उठाने के लिए आपके फ़्रेक़ुएस्ट कस्टमर बनें
  • कार के साथ बाइक वाशिंग – आप कार वाशिंग के साथ साथ बाइक वाशिंग भी सुरु कर सकते हैं जिससे कि आपका बिज़नेस और भी बढे।
  • अपने कस्टमर्स कम्फर्ट छोटी छोटी फरमाइशों का ध्यान रखें।
  • अपने कार वाश बिज़नेस की अच्छी सी पम्पलेट बना कर आस पास के इलाके मैं जरूर बाँटें।

स्पीड कार वाश बिज़नेस मैं फायदा – Profit in speed car wash business

जिस हिसाब से आज कर लोगों के पास अपनी कार और बाइक हैं उस हिसाब से देखा जाए तो ये बिज़नेस बहुत फायदे का है। अगर आपकी सर्विस अच्छी है और आपकी लोकेशन अच्छी जगह पे है और हम मान चलें कि आपको अपना ये बिज़नेस चलाने मैं महीने का 30 हज़ार का खर्चा आता है जिसमे किराया , सैलरी और बिजली पानी अन्य चीजों का खर्चा भी है और अगर आप अपने कस्टमर से 100-150 रुपये चार्ज करते हैं। दिन के 20 कस्टमर आप आराम से पा सकते हैं और इन्ही कस्टमर से आप कम से कम महीने के सारा खर्चा निकालने के बाद भी करीब 50-60 हज़ार कमा सकते हैं।

कुछ समय पश्चात आप अपने पास एक मैकेनिक रख कर गेराज तक सुरु कर सकते हो और आगे भी बहुत ऑप्शंस हैं।

तो दोस्तों देखा आपने थोड़ी सी अच्छी मेहनत कर के आप स्वरोज़गार का के इस तरीके से अपनी कमाई कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.